Kanye West Twitter Account Supended: अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट एक बार फिर से सुर्खियों में आ गए हैं. कान्ये वेस्ट अक्सर अपने बयानों से चर्चा में रहते हैं. कान्ये ने इस बार हिटलर और नाजियों को लेकर ऐसी बात कही कि विवाद बढ़ा दिया है. कान्ये के विवादिय बयान के चलते ट्विटर ने भी उन पर कार्रवाई की है. 


हिटलर का समर्थन करने पर कान्ये वेस्ट का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है. इससे पहले उनके विवादित पोस्ट के कारण उनका इंस्टाग्राम अकाउंट भी बैन हो गया था. दो महीने पहले ही कान्ये वेस्ट की ट्विटर पर वापसी हुई थी. ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विटर पर उनकी वापसी का स्वागत किया था. 


मस्क बोले- मैंने पूरा प्रयास किया, लेकिन...


अब कान्ये वेस्ट का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड करने के बाद एलन मस्क ने कहा कि मैंने अपनी तरफ से पूरा प्रयास किया, इसके बावजूद उन्होंने हिंसा के लिए उकसाने के खिलाफ हमारे नियम का फिर से उल्लंघन किया. अब उनका अकाउंट सस्पेंड किया जाता है. कान्ये पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है. उन पर आरोप है कि उन्होंने ट्वीट्स के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन किया था. 


फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के समर्थक हैं मस्क


बता दें कि ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के बड़े समर्थन हैं. उन्होंने हाल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ट्विटर पर वापसी कराई है. 2 महीने पहले ही कान्ये वेस्ट की ट्विटर पर वापसी हुई थी. हालांकि मस्क ने स्पष्ट किया था कि कान्ये वेस्ट को ट्विटर पर वापस लाने में उनकी कोई भूमिका नहीं है. अब उन्होंने कान्ये का अकाउंट सस्पेंड करने में अहम योगदान जरूर निभाया है. 


क्या है विवाद का असली कारण?


दरअसल कान्ये वेस्ट ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान हिटलर की तारीफ की. एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कान्ये वेस्ट ने कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट एलेक्स जोन्स के साथ घंटे भर के लाइव स्ट्रीम के दौरान नाजियों के प्रति अपने प्यार और एडॉल्फ हिटलर की तारीफ कर सबको चौंका दिया.


इंटरव्यू में कान्ये ने कहा था कि मैं हिटलर के बारे में भी अच्छी सोच रखता हूं. एक पॉइंट पर हिटलर को सही भी मानता हूं. हिटलर ने राजमार्गों का आविष्कार किया, उस माइक्रोफोन का आविष्कार किया जिसे मैंने एक संगीतकार के रूप में इस्तेमाल किया था. मुझे हिटलर पसंद है.


ये भी पढ़ें-कोरोना के दौरान भारत में अल्पसंख्यक सबसे ज्यादा हुए टारगेट, नाइजीरिया, अफगानिस्तान से भी बुरी रैंकिंग- अमेरिकी रिपोर्ट