पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी कॉम्प्लेक्स में मंगलवार को हुए आत्मघाती हमले में दो विदेशी नागरिकों समेत कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. यूनिवर्सिटी में कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट के पास धमाका हुआ. इस हमले के पीछे एक महिला सुसाइड बॉम्बर का नाम सामने आया है, जिसने पाकिस्तान ही नहीं बल्कि चीन को भी हिला दिया है. सुसाइड बॉम्बर का नाम शैरी बलूच था. 


कौन थी शैरी बलूच


अफगानी पत्रकार बशीर अहमद ग्वाख ने ट्वीट कर शैरी बलूच (Shari Baloch) के बारे में जानकारी दी है. ग्वाख के मुताबिक हमले में शामिल शैरी बलूच की उम्र 30 साल थी. उसने जूलॉजी में मास्टर डिग्री और एजुकेशन में एमफिल किया था. वह एक स्कूल में पढ़ाती थी. शैरी बलूच बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की खतरनाक 'मजीद ब्रिगेड' की वॉलंटियर थी. उसने 2 साल पहले BLA जॉइन किया था और खुद को आत्मघाती हमले में इस्तेमाल करने का अनुरोध किया था. 


शैरी बलूच के दो बच्चे (8 और 5 साल) हैं. उनके पति हबीतान बशीर बलूच एक डेंटिस्ट हैं, जबकि पिता सरकारी मुलाजिम थे. शैरी बलूच के पति हबीतान बशीर बलूच ने एक अज्ञात जगह से ट्वीट कर कहा कि वह अपनी पत्नी के इस निस्वार्थ काम से हैरान हैं लेकिन उनकी वाइफ ने जो काम किया है, उस पर गर्व भी है.  


शैरी बलूच को लेकर समय-समय पर चर्चा इसलिए नहीं हो रही थी कि उसने विदेशी नागरिकों को निशाना बनाया था बल्कि इसलिए कि वह महिला थी. जब शैरी उर्फ बरामश ने ट्विटर हैंडल पर गुड बाय का मैसेज लिखा तो कोई नहीं जानता था कि उसका अगला कदम क्या होगा. 


ये भी पढ़ें


Explainer: समान नागरिक संहिता को लेकर फिर बहस शुरू, क्या धार्मिक मान्यताओं पर पड़ेगा असर? - जानें हर बड़ी बात


Explained: क्या है फॉकलैंड द्वीप विवाद, भारत से क्यों और कैसी मदद मांग रहा है अर्जेंटीना