Free trade agreement: ब्रिटेन की व्यापार मंत्री केमी बादेनोच ने कहा है कि भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर बातचीत हो रही है. वह अब दीपावली की समयसीमा को ध्यान में रखते हुए नहीं की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग में FTA वार्ता की प्रभारी कैबिनेट मंत्री केमी बादेनोच ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के साथ समझौते पर बातचीत चल रही है. ये उद्योग जगत के लिए बहुत लाभकारी रहने वाला है, क्योंकि इसमें 150 फीसदी तक शुल्क खत्म कर दिए जाएंगे.


गुणवत्ता पर ध्यान देना जरुरी


ब्रिटेन की व्यापार मंत्री बादेनोच ने कहा कि बातचीत में काफी अच्छी प्रगति हो रही है, लेकिन मुक्त व्यापार मसौदा समझौते पर 24 अक्टूबर तक हस्ताक्षर करने का लक्ष्य लेकर नहीं चल रहे है. उन्होंने कहा, ‘‘हम काफी करीब हैं. समझौते पर अभी भी काम चल रहा है. इसमें एक परिवर्तन है और वह यह कि अब हम दीपावली की समयसीमा को ध्यान में नहीं रख रहे. हम समझौते की गति के बजाए इसकी गुणवत्ता पर ध्यान दे रहे हैं.’’


दीपावली की समय सीमा अब नहीं


भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को पूरा करने के लिए दीपावली की समयसीमा अब नहीं है. इस बारे में आधिकारिक पुष्टि पहली बार हुई है. यह समय सीमा पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अप्रैल में भारत दौरे के वक्त घोषित की थी. उस समय के बाद से इस क्षेत्र में काम चालु था.


डाटा लोकलाइजेशन बनी वजह


ब्रिटिश समाचारपत्र ‘द डेली टेलीग्राफ’ ने  FTA के  बातचीत  से जुड़े एक शख्स के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में कहा है. विदेशी कंपनियों को डाटा भंडार भारत में ही सुरक्षित रखने से रिलेटेड डाटा लोकलाइजेशन नियम और भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के ठेकों में ब्रिटिश कंपनियों को बोली लगाने की मंजूरी देने का मुद्दा इस विस्तृत समझौते के लिए गतिरोध बन गए थे. दोनों ही देशों ने इस महीने दिवाली तक एफटीए बातचीत पूरी होने और एक समझौता संपन्न करने की समयसीमा तय की हुई थी. इसके लिए 24 अक्टूबर से पहले सहमति बनाने की कोशिशें चल रही थी, लेकिन इन मुद्दों के सामने आ जाने से व्यापक समझौते पर संशय मंडराने लगा.


ये भी पढ़ें:HP Election 2022: PM Modi हिमाचल में फिर से BJP को दिला पाएंगे जीत?