Canada Anti India Slogans : कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियां जारी हैं. खालिस्तानी समर्थक लगातार भारत के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. पिछले दिनों मंदिरों में तोड़फोड़ की खबरें सामने आई थीं. अब खबर है कि खालिस्तानी समर्थकों ने जनमत संग्रह शुरू कर दिया. इसको लेकर हजारों सिख रविवार को अलबर्टा के कैलगरी म्युनिसिपल प्लाजा में इकठ्ठा हुए और भारत के खिलाफ भड़काऊ बयान दिए. इसमें किल इंडिया और दिल्ली बनेगा खालिस्तान के नारे लगाए गए. इसको लेकर भारत ने शिकायत दर्ज कराई, लेकिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इसे नजरअंदाज कर दिया. जब यहां पर भारत विरोधी नारे लगाए जा रहे थे, तो कनाडाई पुलिस चुप खड़ी थी. 


सिटी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को यह जनमत संग्रह सुबह शुरू हुआ और शाम तक जारी रहा. इसमें अलबर्टा में मौजूद सिख लोगों ने हिस्सा लिया. हरदीप सिंह निज्जर का परिवार सबसे पहले वोट डालने आया था. बता दें कि निज्जर की 28 जून 2023 को कनाडा में हत्या हुई थी. इसको लेकर कनाडा ने भारत पर आरोप लगाया था, तब से लेकर अब तक भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव की स्थिति है.





मेयर को देना पड़ा बयान

इस आयोजन के बाद काफी बवाल हुआ तो मेयर पर भी सवाल उठा. जनमत संग्रह को लेकर कैलगरी की भारतीय-कैनेडियन मेयर ज्योति गोंडेक ने कहा कि इसे रोकना उनके हाथ में नहीं है. म्यूनिसिपल प्लाजा में कई गतिविधियां होती हैं, क्योंकि यह सार्वजनिक स्थान है. इन आयोजनों को हमारी तरफ से अनुमति या स्वीकृति नहीं दी जाती. उन्होंने कहा कि यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हम नियंत्रित या निगरानी कर सकें.


मंदिर पर किया गया था हमला
अभी पिछले दिनों ही कनाडा में हिंदुओं के मंदिरों को निशाना बनाया गया. इसके पीछे खालिस्तानी चरमपंथियों का ही हाथ था. स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में भी अभद्र भाषा का प्रयोग किया गया था. इसको लेकर हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने आपत्ति जताई थी. इसको लेकर कनाडा के सांसद चंद्रा आर्या ने कुछ तस्वीरें भी शेयर की थीं, जिसके बाद उन्होंने भी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने उन्होंने कनाडा से जाने की धमकी दी थी.