North Korea News: उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन कितना खतरनाक है, ये तो पूरी दुनिया को पता चल चुका है. उसके कारनामे हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. नॉर्थ कोरिया में बाल कटाने से लेकर खाने-पीने, टीवी देखने सबके नियम हैं. जो भी गुस्ताखी किया, उसको मौत की सजा मिलना बड़ी बात नहीं है. ऐसा ही एक मामला फिर सामने आया है जिसमें दावा किया गया है कि उसने विदेशी टीवी सीरियल देखने पर 30 बच्चों को मौत की सजा दी है. 


साल 2024 की शुरुआत में ही किम जोंग ने दक्षिण कोरिया को अपना दुश्मन नंबर एक घोषित किया था. नॉर्थ कोरिया में साउथ कोरिया का गाना सुनना, फिल्म देखना अपराध की श्रेणी में आता है. उत्तर कोरिया में दक्षिण कोरिया के टीवी ड्राम प्रसारित नहीं किए जाते हैं, फिर भी कुछ तस्कर इनको पेन ड्राइव में लाकर नॉर्थ कोरिया के बच्चों को महंगी कीमतों पर बेचते हैं. क्योंकि नॉर्थ कोरिया के बच्चे इन ड्रामा और सीरियल को देखना पसंद करते हैं. 


दक्षिण कोरिया की रिपोर्ट से हुआ खुलासा
हाल ही में दक्षिण कोरिया के मीडिया आउटलेट चोसुन टीवी और कोरिया जोंगआंग डेली ने एक रिपोर्ट तैयार की, जिसमें दावा क‍िया गया है कि उत्‍तर कोर‍िया ने साउथ कोराया  के-ड्रामा देखने पर मिडिल-स्कूल के 30 छात्रों को मौत के घाट उतार दिया. फिलहाल, दक्ष‍िण कोर‍िया के अफसरों ने इन दावों पर कोई सीधी टिप्‍पणी नहीं की है. साउथ कोर‍िया के एक अध‍िकारी जोंगआंग डेली ने कहा कि 'हमें पता है क‍ि नॉर्थ कोरिया में क्‍या हो रहा है, यह रिपोर्ट इस बात का सबूत है.


नॉर्थ कोरिया में विदेशी फिल्म देखने के क्या हैं नियम?
बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया में एक कानून है जो तय करता है कि कोई भी देश का नागरिक दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान का कल्चर नहीं अपना सकता. यदि कोई व्यक्ति इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाती है. दक्षिण कोरिया का गाना सुनने पर पहले भी उत्तर कोरिया में मौत की सजा देने का मामला आ चुका है. संयुक्त राष्ट्र की साल 2022 की रिपोर्ट में बताया गया था कि नॉर्थ कोरिया के एक शख्स को सिर्फ इसलिए गोली मार दी गई थी, क्योंकि वह साउथ कोरिया का ड्रामा शो बेच रहा था. 


यह भी पढ़ेंः World population Report: दुनिया में होने वाला है जनसंख्या विस्फोट, संभालना होगा मुश्किल, चीन-भारत का जानें हाल