Kim Jong Un Meeting: उत्तर कोरिया में बढ़ते आत्महत्या के मामले को लेकर तानाशाह किम जोंग-उन भी परेशान है. ऐडसे में किम ने देश में आत्महत्या पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक गुप्त आदेश जारी किया है. इस बात की पुष्टि रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए एक अधिकारी ने की है. 


एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, किम जोंग उन ने अपने आदेश में आत्महत्या को ‘समाजवाद के खिलाफ देशद्रोह’ करार दिया है. तानाशाह के आदेश में अधिकारियों को आत्महत्याओं को रोकने की जिम्मेदारी दी गई है. आत्महत्या का मामला सामने आने पर स्थानीय सरकारी अधिकारियों को 'जवाबदेह' ठहराया जाएगा. रिपोर्ट की अनुसार, इस आदेश को पारित करने से पहले किम जोंग उन ने इमरजेंसी बैठक भी की. 


किम जोंग उन ने बुलाई इमरजेंसी बैठक 


रेडियो फ्री एशिया ने उत्तरी हामग्योंग के पूर्वोत्तर प्रांत के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि ये बैठक प्रांतीय पार्टी कमेटी के ऑफिस में हुई जिसमें कई बड़े नेता शामिल हुए. इसी बैठक में किम जोंग उन ने सुसाइड पर रोक लगाने का आदेश दिया. रिपोर्ट की अनुसार, इस साल अकेले चोंगजिन और पास के क्योंगसोंग काउंटी में आत्महत्या के 35 मामले सामने आए. बैठक में उत्तरी हामग्योंग की भी चर्चा हुई, जहां एक पूरे परिवार ने आत्महत्या कर ली थी. 


आंकड़ा छुपा रहा तानाशाह 


रिपोर्ट की अनुसार, भुखमरी से मरने वालों का सही आंकड़ा तो अभी सामने नहीं आया है, क्योंकि सरकार ने इन आंकड़ों को गोपनीय रखा है. उन्होंने कहा कि खुफिया विभाग के एक अनुमान के मुताबिक, उत्तर कोरिया में आत्महत्या के आंकड़ों में पिछले साल के मुकाबले करीब 40 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.


सुसाइड नोट पढ़ हैरान थे लोग 


रिपोर्ट की अनुसार, किम जोंग उन की ओर से बुलाई गई इमरजेंसी बैठक में शामिल होने वाले लोग देश और सामाजिक व्यवस्था की आलोचना करने वाले सुसाइड नोट के खुलासे से हैरान थे. रिपोर्ट की अनुसार, अधिकांश आत्महत्याएं अत्यधिक गरीबी और भुखमरी के कारण हुई थीं. 


ये भी पढ़ें: क्या सच में भारत से ज्यादा हैं पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार, जानिए क्या बता रही है रिपोर्ट