नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने परमाणु बम वाले धमकीभरे बयानों और उल जलूल हरकतों की वजह से अक्सर मीडिया में बने रहते हैं लेकिन इस बार किम को लेकर ऐसी ख़बर आई है जो बेहद चौंकाने वाली है. बताया जा रहा है कि अमेरिका समेत पूरी दुनिया को बात-बात पर परमाणु युद्ध की धमकी देने वाले किम खुद एक बड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसी ख़बरें हैं कि किम को किडनी की बीमारी है जिसके चलते उनकी आवाज धीमी हो चुकी है.


ऑडियो एक्सपर्ट्स का कहना है कि तानाशाह की किडनी में कुछ गड़बड़ी है. ऑडियो एक्सपर्ट्स ने इस बात के पीछे यह तर्क दिया है कि तानाशाह जिस तरह नए साल के संबोधन में धीमी आवाज के साथ बोल रहे थे उससे साबित होता है कि वे  किडनी की बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं.


बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम ने नए साल के मौके पर देश को संबोधित करते हुए एक वीडियो जारी किया था. इस संबोधन में तानाशाह ने अमेरिका को तबाह कर देने की धमकी भी दी थी जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यह कहते हुए जवाब दिया था कि सिर्फ उत्तर कोरिया के पास ही प्रमाणु बम नहीं है, बल्कि ट्रंप के परमाणु बम का बटन किम के बटन से बहुत बड़ा है.



उत्तर कोरिया पर नज़र रखने वाले एक्सपर्ट भी इस बात से सहमत हैं कि नए साल के संबोधन में किम की धीमी आवाज के पीछे उनकी बीमारी है. उनका माना है कि सनकी तानाशाह किडनी की बीमारी से जूझ रहा है इसलिए उसे बोलने में तकलीफ हो रही है. साउथ कोरिया के चुंगनाम स्टेट यूनिवर्सिटी में ऑडियो फोरेंसिक के प्रोफेसर चो डोंग-यूके का कहना है कि नए साल के संदेश में किम की आवाज  साफ नहीं थी. यह इस ओर इशारा करती है कि किम की किडनी सही से काम नहीं कर रही हो.


ऑडियो फोरेंसिक चो के अनुसार किम की आवाज में एक खास किस्म की लड़खड़ाहट देखी गई. ऐसी दिक्कत खासकर किडनी के मरीजों में देखी जाती है. किम के संबोधन के बाद इस बात की पुष्टि द कोरियन टाईम्स की एक रिपोर्ट में भी की गई है.


दी कोरियन टाईम्स ने लिखा कि किम की आवाज में एनर्जी पहले के मुकाबले काफी कम थी. चो ने कहा कि किम का लगातार हॉस्पिटल जाना हो या उनकी आवाज में एनर्जी में कमी होना,  इन सबको देखें तो यह माना जा सकता है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह को किडनी की दिक्तत है.