North Korea Reject South Korea Proposal: नॉर्थ कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) की आर्थिक सहायता की पेशकश को ठुकरा दिया है. उन्होंने कहा कि उनका देश दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल (Yoon Suk Yeol) के परमाणु निरस्त्रीकरण कदमों के बदले आर्थिक लाभ के मूर्खतापूर्ण प्रस्ताव को कभी स्वीकार नहीं करेगा.


उन्होंने जोर देते हुए कहा कि उनके देश का आर्थिक सहयोग देने के लिए परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने दक्षिण कोरिया पर पिछले प्रस्तावों को रिसाइक्लिंग करने आरोप भी लगाया और कहा कि हमने उन्हें पहले ही खारिज कर दिया. वहीं मिसाइल परीक्षण को लेकर उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया ने जो लोकेशन बताई है वो गलत है.






उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण की पुष्टि की


उत्तर कोरिया की अधिकारी किम यो जोंग अपने भाई की सरकार में सबसे शक्तिशाली अधिकारियों में से एक हैं. वो अंतर-कोरियाई मामलों की देखरेख करती हैं. उन्होंने इस मामले की पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को मिसाइल टेस्ट किया था, लेकिन दक्षिण कोरिया ने सही जगह का पता नहीं लगा पाया है. दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेना के बीच होने वाले वार्षिक अभ्यास की शुरुआत से ठीक एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने ये मिसाइल टेस्ट किया है. जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया को बैलेस्टिक मिसाइल प्रौद्यौगिकियों के इस्तेमाल और प्रक्षेपण को लेकर प्रतिबंध लगाया हुआ है.


मिसाइल टेस्ट के बाद दक्षिण कोरिया की पेशकश


उत्तर कोरिया (North Korea) ने बुधवार की सुबह दक्षिण प्योंगन प्रांत के ओनचोन से पश्चिम सागर में दो क्रूज मिसाइलें (Cruise Missiles) दागी थीं, जिसके बाद दक्षिण कोरिया (South Korea) में दहशत का महौल हो गया. इन मिसाइलों, इसकी रेंज और ताकत को लेकर अमेरिका (America) और दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारी विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं. दक्षिण कोरिया अब उत्तरी कोरिया से बातचीत का आह्वाहन करने लगा है और उसने भारी आर्थिक सहायता (Economic Help) करने की पेशकश की थी जिसे उत्तरी कोरिया ने ठुकरा दिया है.


ये भी पढ़ें: North Korea: किम जोंग उन को पुतिन का पत्र, कहा- आइए द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करें


ये भी पढ़ें: North Korea Help Russia: उत्तर कोरिया रूस को देगा एक लाख सैनिक, रूसी मीडिया का दावा