King Charles-III: किंग चार्ल्स III (King Charles-III) को आज आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन (Britain) का राजा (King) घोषित किया जाएगा. भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 2.30 बजे सेंट जेम्स पैलेस (St. James's Palace) में एक्सेशन काउंसिल की बैठक में किंग चार्ल्स को आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में घोषित किया जाएगा. इससे पहले महाराजा चार्ल्स तृतीय ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में शुक्रवार को पहली बार बकिंघम पैलेस पहुंचे.


दरअसल, प्रिन्स चार्ल्ज़ पत्नी कैमिला के साथ लंदन लौट आए हैं यहां उन्होंने ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) से मुलाकात की. वहीं, ब्रिटेन के लोगों को पहली बार राजा की तरह संबोधित किया. किंग चार्ल्स ने अपने संबोधन में मां एलिजाबेथ को धन्यवाद कहते हुए आजीवन सेवा की शपथ ली. इसके अलावा वो बकिंघम पैलेस के बाहर मौजूद लोगों से भी मिले. उन्होंने उनकी संवेदनाएं लेते हुए भरोसा दिलाया कि वो भी अपनी मां महारानी एलिजाबेथ की तरह अपने कार्य को करेंगे.


रानी का कॉफिन स्काट्लंड के निवास होलीरूड में


बता दें, महारानी एलिजाबेथ के लिए कैथेड्रल में विशेष प्रार्थना सभा रखी गई है. ऑपरेशन यूनिकॉर्न (Operation Unicorn) के तहत रानी का कॉफिन (Coffin) अभी स्काट्लंड के निवास होलीरूड (Hollyrood) में रहेगा. जानकारी के मुताबिक, 13 सितंबर को लंदन लाया जाएगा. वहीं, आज किंग चार्ल्स III को सेंट जेम्स पैलेस की बालकनी से राजा घोषित किया जाएगा. यह ऐतिहासिक समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में औपचारिक निकाय के सामने होगा जिसे पदग्रहण परिषद के तौर पर जाना जाता है. बता दें, ये प्रिवी काउंसिल (Privy Council) के सदस्यों से बना है. 


700 से ज्यादा लोग हो सकते हैं शिरकत लेकिन...


इसमें वरिष्ठ सांसदों का एक समूह, पुराने और आज के वक्त के साथियों के साथ ही कुछ वरिष्ठ सिविल सेवकों, राष्ट्रमंडल उच्चायुक्तों (Commonwealth) और लंदन के लॉर्ड मेयर शामिल होते हैं. इस समारोह में  सैद्धांतिक तौर से 700 से अधिक लोगों को शिरकत करने का हक है लेकिन संक्षिप्त सूचना (Short Notice) को देखते हुए वास्तविक संख्या बहुत कम होने की संभावना है.


यह भी पढ़ें.


Queen Elizabeth Death: महारानी एलिजाबेथ को बचपन से ही कुत्तों से था लगाव, उनकी मौत के बाद क्या होगा म्यूइक-सैंडी और कैंडी का


King Charles III: ब्रिटेन के नए सम्राट किंग्स चार्ल्स -III की कैसे होगी ताजपोशी? जानें इसके बारे में सबकुछ