नई दिल्ली: हाथ में बैग, फाइल पकड़े क्या किसी राजा और रानी को देखा है ? आज के दौर में कोई इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता. जिसके एक इशारे पर नौकरों की कतार लग जाए, गाड़ियों का काफिला सज जाए. भला ऐसा शख्स खुद से हैंडबैग और फाइल पकड़े नजर आए तो फिर उसे आप क्या कहेंगे. खास कर जब वो शख्स विदेश की धरती पर पहुंच रहा हो और प्रोटोकॉल के नियमों को दरकिनार कर अपनी एक अलग ही छवि पेश कर रहा हो . जाहिर बात है उसकी इस अदा को लोग सादगी ही कहेंगे. तड़क भड़क से दूर, गैर सेलिब्रिटी व्यवहार और विनम्र अंदाज की कौन तारीफ ना करने पर मजबूर हो जाए.


'राजा और रानी की सादगी देखी कहीं नहीं'
स्वीडेन के राजा कॉर्ल गुस्तफ फोक और रानी सिस्वा रीनेट पांच दिनों की भारत यात्रा पर सुबह दिल्ली पहुंचे. किंग कॉर्ल गुस्तफ के निजी विमान में तकनीकि खराबी आने की वजह से उन्होंने यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमान को चुना. इसके बाद दोनों मेहमानों ने एयर एंडिया के विमान एआई 68 से स्टॉकहोम से दिल्ली तक की यात्रा की. इसके लिए एयर इंडिया ने दोनों का ट्विटर पर धन्यवाद भी दिया.


एयर इंडिया की ओर से तस्वीर ट्वीट करते ही दोनों मेहमानों के हाथ में बैग की तस्वीर वायरल हो गई. ट्विटर पर उनके विनम्र और गैर सेलिब्रिटी व्यवहार पर प्रशंसा का तांता लग गया. किसी ने लिखा, ”राजा और रानी होते हुए भी उन्होंने बैग को खुद से उठाया ? उन्होंने वीआईपी कल्चर को दरकिनार कर एक हाथ में बैग और एक हाथ में फाइल लिये एयरपोर्ट से अपनी कार तक सफर किया.” किसी ट्वीटर यूजर ने तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए लिखा, “स्वीडन के राजा और रानी को हाथ में हैंडबैग लिये हुए देखना बहुत ही प्रेरणादायक.”


दिल्ली पहुंच कर शाही जोड़े ने महात्मा गांधी की समाधि पर माल्यार्पण किया. स्वीडेन के शाही जोड़े का तीसरी बार भारत दौरा है. इससे पहले दोनों 1993 और 2005 में भारत की यात्रा कर चुके हैं. अपनी यात्रा के दौरान दोनों राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.