अग्निकांड पीड़ितों की मदद के लिए विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन गुरुवार (13 जून, 2024) को कुवैत पहुंचे हैं. इस हादसे में 40 भारतीय मजदूरों की मौत हो गई है. कीर्ति वर्धन सिंह मजदूरों के शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत गए हैं. दक्षिणी कुवैत में विदेशी कामगारों के आवास वाले अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई थी.


कीर्ति वर्धन कुवैत में पीड़ितों की सहायता संबंधी प्रयासों में समन्वय करने और इस घटना में मारे गए लगभग 40 भारतीयों के शवों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैत गए. दक्षिणी शहर मंगाफ में सात मंजिला एक इमारत में बुधवार को भीषण आग लग गई थी, जिसमें 195 प्रवासी श्रमिक रहते थे. इस घटना में कम से कम 49 विदेशी कामगारों की मौत हो गई और 50 अन्य घायल हो गए.


कुवैत स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग हादसे में घायल हुए लोगों की सहायता के प्रयासों और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीरों की शीघ्र वतन वापसी के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए कुवैत पहुंचे हैं.'


अधिकारियों ने गुरुवार को नई दिल्ली में कहा कि कुवैत के अधिकारी दक्षिणी कुवैत के मंगाफ क्षेत्र में हुई आग लगने की विनाशकारी घटना में मारे गए लोगों के शवों का डीएनए परीक्षण करा रहे हैं. उनके अनुसार, घटना में मारे गए भारतीयों के पार्थिव शरीर वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना का एक विमान तैयार रखा गया है.


विदेश मंत्रालय ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, 'कुवैत के मंगाफ क्षेत्र में श्रमिक आवास सुविधा में आज सुबह हुई दुर्भाग्यपूर्ण और आग लगने की दुखद घटना में लगभग 40 भारतीयों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए.'


यह भी पढ़ें:-
G7 Summit in Italy : कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो का इटली में होगा पीएम मोदी से सामना, जानें क्या है प्लान?