नई दिल्लीः अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर 39 साल के इमानुएल मैक्रोन के जीत दर्ज करने की खबरें सुर्खियो में है. फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रोन देश के सबसे युवा राष्ट्रपति भी हैं. फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले इमानुएल मैक्रॉन किसी राजनीतिक पार्टी से ताल्लुक नहीं रखते हैं. उनकी जीत के बाद भारत समेत दुनिया भर के नेताओं ने मैक्रोन को बधाई दी है.


जहां दुनियाभर में उनकी जीत को लेकर चर्चाएं चल रही हैं वहीं एक और खबर भी विदेशी मीडिया में सुर्खियों में है. फ्रांस की प्रथम महिला बनने जा रही इमानुएल की पत्नी ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स अपने पति इमानुएल से 24 साल बड़ी हैं. हालांकि वो सिर्फ उनकी पत्नी नहीं बल्कि गहरी राजनीतिक समझ रखने वाली महिला भी हैं. राष्ट्रपति चुनाव कैंपेनिंग के दौरान मैक्रों ने खुद साफ किया था कि प्रचार भाषण तैयार करने में उनकी पत्नी का भी योगदान रहता है और उनकी राजनीतिक समझ भी उनकी पत्नी से मेल खाती है. वहीं फ्रांसीसी मीडिया में भी ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स अपने 'कूल एटिट्यूड' और 'वंडरवुमेन लुक' के लिए खासी पॉपुलर हैं. विदेशी मैगजीन और समाचार पोर्टल में मैक्रॉन और उनकी पत्नी ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स के बीच उम्र के अंतर से परे उनकी अनूठी प्रेम कहानी की खबरें छाई हुई हैं.


कौन हैं ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स?
एक समय में ब्रिजिट, मैक्रोन की हाई-स्कूल टीचर थीं और उनसे 24 साल सीनियर थीं. ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स फ्रेंच और ड्रामा टीचर के तौर पर काम करती थीं जब मैक्रोन की उनसे मुलाकात हुई. ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स उत्तरी फ्रांस के एमियेन्स में एक निजी हाई स्कूल में फ्रेंच टीचर के तौर पर काम करती थीं. इसके साथ ही वो एक थियेटर क्लब भी चलाती थीं जहां मैक्रॉन एक उभरते हुए एक्टर के तौर पर भी काम करते थे. जहां इमानुएल का जन्म 21 दिसंबर 1977 में हुआ था वहीं ब्रिजिट का जन्म 13 अप्रैल 1953 में हुआ था.


फ्रांसीसी भाषा में लिखी किताब 'ए यंग मैन, सो परफेक्ट' 'A young man, so perfect' में इमानुएल मैक्रोन और ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स के जीवन सफर के बारे में बताया गया है. फ्रांस में मैक्रोन पर लिखी गई ये किताब खासी पॉपुलर हो चुकी है जिसमें 2 चैप्टर खास तौर पर उनकी पत्नी और उनके बारे में हैं. किताब में मैक्रॉन और ब्रिजिट की मुलाकात-साथ और शादी के बारे में बताया गया है. इसी के मुताबिक मैक्रॉन की ब्रिजिट से पहली मुलाकात 15 साल की उम्र में हुई थी. 16 साल के मैक्रो को अपनी 40 वर्षीय टीचर जो 3 बच्चों की मां थीं, के साथ प्रेम हुआ था. 17 साल की उम्र में ही मैक्रोन ने उस समय अपनी शिक्षिका रहीं ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स को प्रपोज किया था. 17 साल की आयु में आगे की पढ़ाई के लिए शहर छोड़कर जाते समय मैक्रॉन ने अपनी टीचर से कहा, 'आप चाहे जो करें, मैं आपसे शादी करुंगा. मैक्रॉन को उनके टीचर के साथ प्रेम की खबर ने उनके माता-पिता को खासी चिंता में डाला था. ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स को उनसे दूर रहने के लिए कहा गया था, जब तक वो 18 साल के ना हो जाएं.


ब्रिगेट 6 भाई बहनों में सबसे छोटी हैं. मैक्रॉन से मिलने से पहले उनकी शादी एक बैंकर आंद्रे लुईस अजिएरे से हुई थी जिससे उन्‍हें तीन बच्‍चे हुए थे. ब्रिजिट ट्रॉगनेक्स और फ्रांस के नए राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रोन साल 2007 में शादी के बंधन में बंध गए थे. आज 64 वर्षीय ब्रिजिट के पूर्व शादी से 7 पोते-पोती भी हैं और मैक्रॉन के लिए यह परिवार ही उनका परिवार है.


ऐसे चुने गए इमानुएल फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति
कल यानी रविवार को अंतिम दौर के फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव में मैक्रोन ने धुर दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन को हराकर जीत हासिल की. मैक्रोन को 2.07 करोड़ वोट जबकि ले पेन को 1.06 करोड़ वोट मिले. फ्रांस के गृह मंत्रालय ने बताया कि मैक्रोन को कुल 66.06 फीसदी वोट जबकि ले पेन को 33.94 फीसदी वोट मिले.


इमानुएल मैक्रॉन का राजनीतिक सफर
इमानुएल मैक्रॉन का जन्म 21 दिसंबर, 1977 को फ्रांस के शहर एमियेन्ज में हुआ था. उनकी मां फ्रांस्वा नोगेस फिजिशियन थीं और पिता ज्यां-मिशेल मैक्रॉन न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत थे. 2004 में ग्रेजुएट डिग्री लेने के बाद मैक्रॉन ने साइंसेज पो यूनिवर्सिटी से सार्वजनिक मामलों के विषय में पोस्टग्रेजुएट की डिग्री ली. इसके बाद इमानुएल ने स्ट्रासबर्ग में इकोल नेशनल डे एडमिनिस्ट्रेशन में सीनियर ब्यूरेक्रेट की ट्रेनिंग हासिल की. साल 2006 में मैक्रॉन सोशलिस्ट पार्टी के सदस्य बने और 2012-2014 के बीच तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति ओलांद के एडवाइजर रहे. मैक्रॉन की 26 अगस्त 2014 के बाद ओलांद सरकार में अर्थव्यवस्था मंत्री के तौर पर नियुक्ति हुई.


39 के मैक्रोन बने फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति, सोनिया गांधी समेत दुनियाभर के नेताओं ने दी बधाई


फ्रांस के सबसे 'युवा' राष्ट्रपति चुने गए इमैनुएल मैक्रों

सोनिया गांधी ने दी फ्रांस के नए राष्ट्रपति ‘इमैनुएल मैक्रों’ को बधाई, बोलीं- आशा है संबंध अच्छे होंगे’