कोलंबोः श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में लोग ईस्टर की खुशियां मनाने के लिए चर्च में जमा हुए थे कि तभी पहला बम धमाका हुआ. इसके चंद मिनटों बाद शहर और शहर के बाहर अलग-अलग इलाकों में 6 सीरियल बम धामाके हुए. अब तक कुल 8 धमाके हो चुके हैं. इन धमाकों में 185 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जबकि 500 लोग जख्मी हैं. तीन ब्लास्ट चर्च में हुए जबकि तीन ब्लास्ट होटल में हुए.


2.1 करोड़ की जनसंख्या वाले श्रीलंका में करीब तीन चौथाई लोग बौध धर्म को मानते हैं जबकि कुल आवादी का करीब 12.6 हिस्सा हिंदुओं का है. मुसलमानों की आबादी यहां करीब 9.7 प्रतिशत है. जनगणना के मुताबिक 15 लाख लोग ईसाई धर्म को मानने वाले हैं. ईसाई धर्म में ज्यादातर आबादी रोमन कैथोलिक की है. देश में ईसाई को एकजुट करने वाले समुदाय के तौर पर जाना जाता है कि क्योंकि ईसाई सिंहली और तमिल दोनों समुदाय से आते हैं.


श्रीलंका में दो समुदाय के लोग रहते हैं. एक सिंहली और दूसरा तमिल. सिंहली समुदाय की ज्यादातर आबादी बौद्ध धर्म को मानता है. हिंदू और मुसलमान ज्यादा तमिल समुदाय से आते हैं. देश में सिंहली समुदाय के लोग सबसे ज्यादा है. यहां सिंहली समुदाय को संविधान और कानूनों में ज्यादा महत्व देते हुए उन्हें प्रमुखता दी गई है.


श्रीलंका सीरियल ब्लास्टः 180 से ज्यादा मौत से सदमे में भारतीय खिलाड़ी, कोहली-सानिया समेत कई प्लेयर ने जताया दुख


श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट: मौत का आंकड़ा बढ़ा, श्रीलंका की पत्रकार से जानिए ग्राउंड रिपोर्ट