टोक्यो: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से बचाव के लिए अलग-अलग कदम उठाए जा रहे हैं. दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन लागू है तो वही लोगों को इमरजेंसी में भी बाहर निकलने पर मास्क लगाने की सलाह दी गई है. वहीं जापान में लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए प्रधानमंत्री के आदेश पर लोगों को मुफ़्त में Abenomask बांटे जा रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि जापान में फ़्री में बांटे जा रहे Abenomask आखिर हैं क्या और इससे कोरोना से कैसे बचा जा सकता है.


डाक सेवा के लोगों के ज़रिए घर-घर पहुंचाए जा रहे हैं Abenomask


Abenomask दरअसल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के द्वारा फ्री में बंटवाए जा रहे है कपड़ों के मास्क है. इन मास्क को Abenomask का नाम दिया गया है. Abenomask की डिलीवरी आज राजधानी टोक्यो के कई हिस्सों में शुरू कर दी गई है. इन मास्कों को घर-घर पहुंचाने के लिए डाक सेवा का सहारा लिया गया है. डाक सेवा से जुड़े लोग इन मास्कों को घरों के बाहर बने मेलबॉक्स में छोड़ रहे हैं.


दरअसल प्रधानमंत्री शिंजो आबे के द्वारा पैकेज की घोषणा की गई है. उसी के तहत लोगों को यह मास्क बांटे जा रहे हैं. Abenomask का हिंदी अनुवाग अबे के मास्क होता है. प्रधानमंत्री के नाम के साथ बेहतरीन पैकेजिंग में इन मास्कों को बांटा जा रहा है. इसकी डिलीवरी के लिए जापान की जापान पोस्ट को नियुक्त किया गया है.


सरकारी जानकारी के मुताबिक़ फ़िलहाल टोक्यो के चार पोस्ट ऑफिसों को 1.5 लाख मास्क उपलब्ध कराए गए हैं. इनकी डिलीवरी वहां के डाकियों द्वारा की जा रही है. इन मास्कों के प्रोडक्शन और डिलीवरी पर सरकार 432 मिलियन डॉलर खर्च कर रही है.


आपको बता दें कि जापान में कोरोना वायरस के कारण अब तक 9,787 लोग संक्रमित हो गए हैं. वहीं इस जानलेवा वायरस से अब तक जापान में 190 लोगों की मौत हो चुकी है. जापान में 935 लोगों को रिकवर भी किया जा चुका है.