Twitter Suspended Koo Account: ट्विटर ने अब भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू (Koo) का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है. ट्विटर हैंडल @kooeminence को शुक्रवार (16 दिसंबर) को सस्पेंड कर दिया गया था. इससे पहले एलन मस्क ने दुनियाभर के कई आलोचक पत्रकारों को ट्विटर से बाहर कर दिया था.


एलन मस्क ने जब से ट्विटर का पूरी तरह से अधिग्रहण किया है, वो कंपनी की पॉलिसी में बदलाव करने में लगे हैं. फ्री स्पीच की वकालत करने वाले मस्क ने गुरुवार (15 दिसंबर) को सीएनएन, द वाशिंगटन पोस्ट, द न्यूयॉर्क टाइम्स और द इंडिपेंडेंट सहित कई नामी मीडिया संस्थानों के पत्रकारों का ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया था.


एलन मस्क पर मयंक बिदावतका का तंज


Koo के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका ने ट्विटर के इस कदम की कड़ी आलोचना की है. मयंक ने एलन मस्क पर निशाना साधते हुए कहा, "पहले मास्टोडन के खाते को प्रतिबंधित किया गया. मास्टोडन को असुरक्षित बताकर बैन किया गया. अब कू के अकाउंट को बैन कर दिया गया." उन्होंने कहा, "मेरा मतलब गंभीरता से है. आदमी को कितना अधिक नियंत्रण चाहिए?"


अकाउंट निलंबन पर मस्क की सफाई


इससे पहले आलोचक पत्रकारों के अकाउंट को बैन करने पर मस्क ने सफाई देते हुए कहा था, "पत्रकारों पर भी वही नियम लागू होते हैं जो बाकी सभी पर होते हैं. ये लोग मेरी रियल टाइम लोकेशन को ट्रैक कर रहे थे. ये मूल रूप से हत्या से संबंधित ट्विटर के प्राइवेसी रूल्स का सीधा उल्लंघन है." इससे पहले मस्क ने अपने निजी प्लेन की लोकेशन ट्रैक करने वाले @ElonJet अकाउंट को सस्पेंड करते हुए कहा था कि यूजर्स को फ्री स्पीच की अनुमति देता है.


पत्रकारों के अकाउंट सस्पेंशन से UN नाराज


संयुक्त राष्ट्र के महासिचव एंटोनियो गुटेरेस ने पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट बैन किए जाने के फैसले की निंदा की है. यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को मनमाने ठंग से बैन किया जा रहा है जो कि अभिव्यक्ति की आजादी के लिए बहुत ही खतरनाक है.


ये भी पढ़ें-