Russia Ukraine War:  क्रेमलिन ने रूसी मध्यस्थ रोमन अब्रामोविच को जहर दिए जाने के आरोपों से इनकार किया है और इसे एक सूचना युद्ध का हिस्सा बताया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने यह जानकारी दी.


बता दें वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए सोमवार को यह दावा किया था कि रूसी कुलीन रोमन अब्रामोविच और यूक्रेनी वार्ताकार एक संदिग्ध जहर के हमले का लक्ष्य थे, संभवतः मॉस्को के कट्टरपंथियों द्वारा शांति वार्ता को भंग करने के मकसद से ऐसा किया.


पुतिन पर दवाब बनाने के मकसद से अरबपति व्यवसायी अब्रामोविच पर हाल ही में पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए गए थे. उन्हें कथित तौर पर कीव, मॉस्को और अन्य वार्ता स्थलों पर देखा गया है.


अखबार का दावा अब्रामोविच और अन्य में नजर आए ये लक्षण
अमेरिकी समाचार पत्र के अनुसार सूत्रों ने कहा कि यूक्रेन की राजधानी कीव में एक बैठक के बाद, अब्रामोविच और कम से कम दो वरिष्ठ यूक्रेनी वार्ताकारों में लाल आँखें, आंखों में दर्दनाक पानी आना,  चेहरे और हाथों पर त्वचा छीलने सहित लक्षण नजर आए.


मॉस्को के कट्टरपंथियों पर हमले का शक
अखबार के मुताबिक ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं था कि यह जहर हमला किसने किया होगा,  लेकिन जिन्हें निशाना बनाया गया उन्होंने मॉस्को में कट्टरपंथियों पर इसका आरोप लगाया जिन्होंने युद्ध को समाप्त करने के लिए चल रही बातचीत को बाधित करने के मकसद से ऐसा किया होगा. लोगों ने कहा कि अब्रामोविच और अन्य वार्ताकारों की स्थिति में सुधार हुआ है और उनकी जान को कोई खतरा नहीं है.


तुर्की में वार्ता में शामिल हुए अब्रामोविच
इस बीच रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच तुर्की में रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता में शामिल हुए. उन्हें तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन से बात करते देखा गया, जो इस्तांबुल में वार्ता में मध्यस्थता कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: 


Ukraine-Russia War: युद्ध के बीच रूस का बड़ा दावा, कहा- तबाह किए यूक्रेन के 123 एयरक्राफ्ट्स, 74 हेलिकॉप्टर्स और 309 UAV


Russia Ukraine War: तुर्की के राष्ट्रपति का रूस और यूक्रेन से आग्रह, 'दोनों देश मिलकर इस त्रासदी को करें खत्म, युद्ध का विस्तार किसी के हित में नहीं'