Kuwait Building Fire: नौकरी की खातिर अपने वतन से हजारों किलोमीटर दूर कुवैत गए भारतीयों के लिए बुधवार (12 जून) की मनहूस सुबह आफत बनकर आई. सुबह के करीब छह बजे थे, अधिकतर मजदूर और रिहायशी गहरी नींद में थे या जो जग गए थे, अभी भी उनकी नींद की खुमारी पूरी तरह से उतरी नहीं थी कि आग की लपटों की तपिश और शोर ने उन्हें दहशत और मौत के साथ दस्तक दी. 


आग पहली मंजिल पर लगी, लपटें तेज़ हो रही थीं और फैलती जा रही थीं तभी फंसे, घबराए लोग चीखते चिल्लाते बाहर निकलने की कोशिश में जुट गए, इस कोशिश में कई लोग निकलने में कामयाब हो गए, लेकिन इस दुखद हादसे ने कम से कम 49 लोगों की जान ले ली, जिसमें एक बड़ी तादाद भारतीयों की है. 50 से ज्यादा लोग जख्मी हालत में अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें अनेक को चोटें आईं और आग में मामूली या गंभीर रूप से झुलस भी गए हैं. इस हादसे के लिए कुवैत की सरकार ने रियल एस्‍टेट ऑनर को जिम्मेदार ठहराया है. 


कब लगी आग?


मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, कुवैत के दक्षिण मंगाफ जिले में स्थित एक इमारत में बुधवार तड़के पहली मंजिल पर आग लगी थी. ये आग देखते ही देखते पूरी बिल्डिंग में फैल गई. जिस समय ये आग लगी तब स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे और भारतीय समयानुसार सुबह आठ बजे के आसपास का समय था.  इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं.


भीषण आग हादसे में कई भारतीयों की मौत


केरल के मीडिया संस्थान ऑनमनोरमा के मुताबिक इस हादसे में अब तक राज्य के 11 लोगों की मौत हो गई है. वेबसाइट के मुताबिक इस हादसे में जान गंवाने वालों में उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु समेत अन्य राज्यों के लोग भी हो सकते हैं. केरल के कोल्लम से कुवैत गए उमरुद्दीन शमीर की इस हादसे में मौत हो गई है. 


पीएम मोदी ने जताया दुख


कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों के लिए इमरजेंसी नंबर भी जारी किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, ''कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और प्रभावित लोगों की सहायता के लिए वहां के अधिकारियों के साथ काम कर रहा है.''


क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर


इस घटना को लेकर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख जताया. उन्होंने कहा, ''कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है. कथित तौर पर 40 से अधिक मौतें हुई हैं और 50 से अधिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमारे राजदूत शिविर में गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं. उन लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना, जिन्होंने दुखद रूप से अपनी जान गंवाई, जो लोग घायल हुए हैं. उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं. हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित पक्षों को पूरी सहायता प्रदान करेगा.''


विदेश राज्य मंत्री जाएंगे कुवैत


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बताया कि पीएम मोदी के निर्देश के बाद विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत रवाना होंगे. इस दौरान वह आग त्रासदी में घायल हुए लोगों की सहायता की निगरानी और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में मारे गए लोगों के पार्थिव शरीर को शीघ्र वापस लाने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय करने के लिए बातचीत करेंगे. इस बीच कुवैत में भारत के राजदूत आदर्श स्वैका ने कुवैत सिटी के अल-अदन अस्पताल का दौरा किया. यहां उन्होंने आग की चपेट में आने से झुलसे भारतीयों का हाल जाना.


भारतीय दूतावास ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर


कुवैत में आग की घटना के बाद भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) जारी किया है. मृतक और घायलों के परिजन फोन और व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. भारतीय दूतावास ने कहा कि सभी संबंधित लोगों से अनुरोध है कि वे अपडेट के लिए हेल्पलाइन से संपर्क करें और दूतावास हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.


कुवैत के अमीर ने दिया कार्रवाई का आदेश


कुवैत टाइम्स की खबर के मुताबिक, कुवैत के गृह मंत्री ने इमारत के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है. इस बीच कुवैत के अमीर शेख मिशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने घटना पर दुख जताया. साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थन की और आग में जलकर मरे लोगों के परिवार वालों सांत्वना दी. इसके अलावा उन्होंने घटना की जांच का आदेश दिया और लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया है.


यह भी पढ़ें- Kuwait Building Fire: कुवैत में इमारत में लगी आग, 41 लोगों की दर्दनाक मौत, 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती