Kuwait: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बदौलत हमारे आस पास की दुनिया तेजी से बदलती जा रही है. हर एक सेक्टर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग देखने को मिल रहा है. इससे आशंका है कि इंसानों को भविष्य में रोजगार के लिए संकट का सामना करना पड़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुवैत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का शानदार नमूना देखने को मिला है. 


दरअसल, कुवैत में एक मीडिया आउटलेट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए एक वर्चुअल न्यूज प्रेजेंटर का अनावरण किया है. रिपोर्ट के अनुसार, वर्चुअल न्यूज प्रेजेंटर को ऑनलाइन बुलेटिन पढ़ने के काम पर लगाया जाएगा. 


न्यूज पढ़ती वर्चुअल एंकर


9 अप्रैल को कुवैत न्यूज़ ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने वर्चुअल न्यूज प्रेजेंटर को लेकर जानकारी दी. पोस्ट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि वर्चुअल न्यूज एंकर खबर पढ़ने से पहले अपना नाम फेडा बताती है. वीडियो में वर्चुअल न्यूज एंकर ब्लैक जैकेट और व्हाइट टी-शर्ट में दिख रही है. 


क्षमता का परीक्षण हुआ 


वीडियो में वर्चुवल न्यूज प्रजेंटर कहती है कि मैं फेडा हूं, कुवैत की पहली न्यूज प्रस्तुतकर्ता, जो कुवैत समाचार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ काम करती है. आप किस तरह की खबरें पसंद करते हैं? आइए आपकी राय सुनें. ऑनलाइन वेबसाइट कुवैत टाइम्स ने इस तकनीक का उपयोग किया है. डिप्टी एडिटर-इन-चीफ अब्दुल्ला बोफटेन ने कहा कि यह कदम एआई की 'नई और अभिनव सामग्री' की पेशकश करने की क्षमता का परीक्षण है. 






न्यूज एंकर के नाम के महत्व को समझाते हुए उन्होंने कहा कि फेडा एक लोकप्रिय, पुराना कुवैती नाम है. हम हमेशा रोबोट को सिल्वर और मैटेलिक रंग के होने की कल्पना करते हैं, इसलिए हमने इसका प्रयोग किया है. डिप्टी एडिटर-इन-चीफ के अनुसार, न्यूज एंकर के सुनहरे बाल और हल्के रंग की आंखें देश की कुवैतियों और प्रवासियों की विविध आबादी को दर्शाती हैं. न्यूज एंकर को न्यूज पढ़ते देख लोग हैरानी जता रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: Vladimir Putin: आंखों से दे रहा धुंधला दिखाई, जीभ हो जा रही सुन्न, व्लादिमीर पुतिन की बिगड़ती तबीयत देख डॉक्टर्स भी हैं चिंतित