Best job in Kuwait: दक्षिणी कुवैत में बुधवार तड़के एक छह मंजिला इमारत में आग लगने से 50 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जिसमें 41 भारतीयों की मौत हुई है. इस घटना से इतना तो साफ हो जाता है कि भारत से भारी संख्या में लोग कुवैत नौकरी करने जाते हैं. ऐसे में हम समझते हैं कि आखिर खाड़ी देश में क्या है जो भारत से इतनी संख्या में लोग नौकरी करने जाते हैं.


जॉब पोर्टल लिंक्‍डइन (linkedin) के मुताबिक, कुवैत में 8 ऐसी जॉब हैं जिसकी सबसे अधिक डिमांड है. लिंक्डइन के मुताबिक, कुवैत में सबसे अधिक डिमांड बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर की होती है, क्योंकि यहां पर तेजी से बिजिनेस फैल रहा है. कई विदेशी कंपनियां कुवैत में अपना व्यापार शुरू कर रही हैं. ऐसे में बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर को कुवैत में औसतन 1,09,055 भारतीय रुपये की सैलरी मिलती है. 


कुवैत में इंग्लिश टीचर की नौकरी
कुवैत में इस समय मॉल कल्चर तेजी से फैल रहा है, ऐसे में कुवैत में नौकरी करने वालों के लिए दूसरी सबसे डिमांडिंग जॉब मॉल मैनेजर की है. इनका काम पूरे मॉल की व्यवस्था को देखना होता है, इसके लिए इन्हें करीब 1,36,319 भारतीय रुपये मिलते हैं. इसके अलावा कुवैत में इंग्लिश टीचल की भी काफी डिमांड है. कुवैत में भले ही अरबी और फारसी बोली जाती हो लेकिन ग्लोबल मार्केट की वजह से इंग्लिश की डिमांड बढ़ गई है. ऐसे में कुवैत में इग्लिश टीचर को औसतन 95,423 भारतीय रुपये पगार मिलती है. 


कुवैत में इंजीनियरों को अधिक सैलरी
कुवैत में सबसे अधिक पगार इंजीनियरिंग सेक्टर में है. कुवैत में इस समय तेजी निर्माण कार्य चल रहा है, जिसकी वजह से सिविल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की डिमांड बनी रहती है. कुवैत में इनका काम इन्फ्रा प्रोजेक्ट की डिजाइन करना और डेवलपमेंट पर निगाह रखना होता है. इसके बदले कुवैत में इंजीनियरों को 1.63 लाख से लेकर 2.04 लाख रुपये तक की पगार मिलती है. कुवैत में पांचवी सबसे बड़ी जॉब ग्रॉफिक्स डिजाइनर की है. तमाम वेबसाइट और कंपनियां गॉफिक्स बनवाती हैं, ऐसे में कुवैत में ग्रॉफिक्स डिजाइनर को 95,423 रुपये तक पगार मिल जाती है.


कुवैत में सुपरवाइजर की डिमांड
खाड़ी देश कुवैत में लगातार विदेशी कंपनियां आ रही हैं, ऐसे में वहां पर  मानव संसाधन यानी एचआर की भी बड़ी डिमांड रहती है. ऐसे लोगों को कुवैत में औसतन 1,09,055 रुपये सैलरी मिलती है. कुवैत में तमाम तेल की और अन्य मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां हैं. इन कंपनियों में सुपरवाइजर की काफी डिमांड रहती है, जिन्हें  1,63,582 रुपये तक सैलरी मिल जाती है. इसके अलावा कुवैत में सेल्‍स रीप्रेजेंटेटिव्‍स की डिमांड है लोग कंपनियों और मॉल्स में काम करते हैं, जिन्हें 1.09 लाख रुपये तक सैलरी मिलती है.


यह भी पढ़ेंः G7 summit: जेलेंस्की जी7 में अमेरिका और जापान के साथ सुरक्षा समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर