कीव के किले के चारों तरफ बढ़ती रूस की घेराबंदी के बीच यूक्रेन ने अपनी राजधानी को बचाने के लिए, जहां एक तरफ जबर्दस्त मोर्चाबंदी की है. वहीं शहर में जरूरी सामानों की सप्लाई के लिए दो हफ्ते का स्टोरेज मुकम्मल कर लिया है. इस बात का अंदेशा बढ़ता जा रहा है कि कीव के पूर्वी और पश्चिमी छोर से बढ़ रही रूसी सेनाएं लंबा ब्लॉकेड लगा सकती हैं.


ऐसे में कीव शहर ने करीब दो हफ्ते का राशन और जरूरी समान की सप्लाई का भंडार कर लिया है. कीव म्युनिसिपल काउंसिल के मुताबिक राजधानी कीव क्षेत्र में रहने वाले बीस लाख कीववासियों के लिए आवश्यक भोजन की दो हफ्ते की सप्लाई का इंतजाम किया है. शहर के चारों तरफ हो रही नाकाबंदी की संभावित कार्रवाई के लिए तैयारी कर ली है. काउंसिल ने लोगों से कहा है अगर स्थिति बिगड़ती है तो अपने घर नहीं छोड़ें. शहर प्रबंधन ने दुकानों और फार्मेसियों को खोलने की पूरी कोशिश की, और उनकी कीमतों का नियमन भी किया है.


वहीं दूसरी ओर रूसी मिसाइलों ने रविवार को नाटो सदस्य पोलैंड से सटी यूक्रेन की पश्चिमी सीमा के करीब एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया. इस हमले में 35 लोगों के मारे जाने, जबकि दर्जनों अन्य के घायल होने की खबर है. अधिकारियों के मुताबिक, यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब मॉस्को ने रूसी आक्रमण से निपटने में यूक्रेन की मदद के लिए वहां भेजे जाने वाले विदेशी हथियारों की खेप को निशाना बनाने की धमकी दी थी.


लवीव के गवर्नर ने बताया कि रूस ने पोलैंड के निकटतम सीमावर्ती क्षेत्र से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर यवोरीव में स्थित यूक्रेनी सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर 30 से अधिक क्रूज मिसाइलें दागीं. यूक्रेन को सैन्य मदद पहुंचाने के वास्ते पोलैंड पश्चिमी देशों के लिए एक प्रमुख मार्ग है. यवोरीव में प्रशिक्षण केंद्र पर हुए हमले को 18 दिन से जारी रूसी सैन्य अभियान के दौरान पश्चिम की तरफ किए गए सबसे प्रमुख हमले के तौर पर देखा जा रहा है.


यह भी पढ़ेंः 'मुझसे गवाह नहीं, गुनहगार के जैसे पूछे गए सवाल', ट्रांसफर पोस्टिंग केस में 2 घंटे की पूछताछ पर बोले फडणवीस


यह भी पढ़ें: पंजाब में अरविंद केजरीवाल बोले- जो जो गारंटी दी है, सब पूरी करेंगे, कुछ पहले होंगी कुछ में समय लग सकता है