Landslide Papua New Guinea: पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में भारी भूस्खलन हुआ है. एबीसी न्यूज ने शुक्रवार को बताया कि इस तबाही में 100 से अधिक लोगों की मौत हो जाने का अनुमान है, क्योंकि भारी संख्या में लोग जमीन के नीचे दब गए हैं. ग्रामीणों ने घटनास्थल से भारी संख्या में शव बरामद किए हैं. फिलहाल, अभी तक इस हादसे में मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा नहीं आया है. 


एबीसी न्यूज ने बताया कि भूस्खलन पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में सुबह करीब 3 बजे हुआ. एंगा प्रांतीय प्रशासन का कहना है कि उसने इस हादसे से हुए नुकसान का त्वरित आकलन करने के लिए एक इमरजेंसी एक्शन टीम का गठन किया है. टीम ने स्थानीय स्वास्थ्य सुविधाओं और गैर सरकारी संगठनों से राहत प्रयासों में सहायता के लिए तैयार रहने के लिए कहा है. 


पहाड़ी के ढलान पर बसा था गांव
क्षेत्रीय निवासियों का कहना है, जब यह हादसा हुआ उस समय लोग नींद में सो रहे थे. मरने वालों की मौजूदा संख्या 100 से ऊपर है, हालांकि सरकार ने भूस्खलन से मरने वालों की आधिकारिक संख्या जारी नहीं की है. पोरगेरा वुमेन इन बिजनेस एसोसिएशन की अध्यक्ष एलिजाबेथ लारुमा ने बताया कि काओकलाम गांव पहाड़ी की ढलान पर बसा है, पहाड़ का किनारा खिसकने से घर मिट्टी और पेड़ों के नीचे दब गए. 


सोने के समय हुआ भूस्खलन
लारुमा ने बताया, 'यह तब हुआ जब लोग सुबह तड़के सो रहे थे और पूरा गांव नींद के आगोश में था.' एलिजाबेथ लारुमा ने कहा, 'मैं जो अनुमान लगा सकती हूं, 100 से अधिक लोग जमीन के नीचे दबे हुए हैं.' पापुआ न्यू गिनी पुलिस ने एबीसी के सवालों का जवाब नहीं दिया है. काओकलाम गांव के निवासी निंगा रोल ने बतया कि वे मदांग विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं, उनको आज सुबह नुकसान की खबर मिली.


मलबे से निकाले जा रहे शव
निंगा रोल ने बताया कि भूस्खलन में उनके कम से कम चार रिश्तेदार मारे गए हैं. उन्होंने एबीसी को बताया, 'मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे पूरे समुदाय के लिए दुख हो रहा है.' उन्होंने अपने प्रियजनों और अपनी संपत्तियों को खो दिया है. गांव के निवासियों का कहना है कि शवों को ढूंढना मुश्किल है. सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में निवासियों को विशाल चट्टानों पर चढ़ते और मलबे और पेड़ों के नीचे से शव निकालते हुए दिखाया गया है.


पोरगेरा शहर की सड़क हुई बंद
गांव के लोगों का कहना है कि कई बड़े पत्थर और पेड़ गिर गए हैं. कई इमारतें ढह गई हैं, जिसकी वजह से शवों को तेजी से निकालने में मुश्किल हो रही है. भूस्खलन ने पोरगेरा शहर तक पहुंच मार्ग को भी अवरुद्ध कर दिया है, जहां एक बड़ी सोने की खदान है. सड़क बाधित होने से गांव तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने में समस्या आ रही है. इस भूस्खलन का असर पोरगेरा शहर और सोने की खदान में काम करने वाले लोगों पर भी पड़ रहा है.