Canada: कनाडा के सरे में लक्ष्मी नारायण मंदिर खालिस्तानियों और हिंदू समुदाय के बीच तनाव का केंद्र बना हुआ है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वहां कथित तौर पर हिंदू भक्तों को परेशान किया जा रहा है. इसके साथ ही खालिस्तानी समूहों द्वारा हिन्दू समुदाय के लोगों को निशाना बनाने की धमकी दी जा रही है. इतना ही नहीं, हिन्दू समुदाय के लोगों के उस क्षेत्र से हटने के लिए मजबूर किया जा रहा है. 


गौरतलब है कि कनाडा में भारतीय मूल के सांसद चंद्रा आर्या ने दावा किया कि सरे के लक्ष्मी नारायण मंदिर को लगातार निशाना बनाने की धमकी दी जा रही है. न्यूज18 की रिपोर्ट के अनुसार, हिन्दू समुदाय के एक युवक ने बताया कि खालिस्तानी अक्सर आकर विरोध करते हैं. हमें उनकी वजह से अपनी जान का डर है. चिंता करने वाली बात यह है कि कनाडाई सरकार कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है और हमारी बार-बार शिकायतों के बावजूद भी उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही. 


कालीबाड़ी मंदिर पर हुआ प्रदर्शन 


हाल ही में, खालिस्तानी अलगाववादी-आतंकवादी आंदोलन से जुड़े लोगों ने कनाडा के मिसिसॉगा में कालीबाड़ी मंदिर के बाहर तथाकथित विरोध प्रदर्शन किया. तथाकथित प्रदर्शनकारियों ने आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के लिए भी न्याय की मांग की, जिनकी जून में कनाडा के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. निज्जर की हत्या के लिए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत को ज़िम्मेदार ठहराया है, जिसके बाद दोनों देशों के रिश्तों में कड़वाहट आ गई है. 


मंदिर प्रशासन है बेहद चिंतित 


इससे पहले अप्रैल में, कालीबाड़ी मंदिर के अधिकारियों ने मंदिर में चोरी होने की चिंता जताई थी, लेकिन उन्होंने दवा किया था कि मंदिर को निशाना बनाने का  मूल उद्देश्य वहां रहने वाले हिंदू समुदाय के लोगों में डर पैदा करना है. इससे पहले भी, कनाडा में मंदिरों को निशाना बनाने की कई और घटनाएं देखने को मिली हैं. इन घटनाओं पर कनाडा में भारत के दूतावास ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. 


ये भी पढ़ें: 'इजरायली सेना की महिलाएं हमास के लिए 72 हूर डेटिंग सर्विस', अमेरिकी टीचर के बयान पर सोशल मीडिया पर मच गया हंगामा