Nasrallah Death News: लेबनान के अल-मायादीन टेलीविजन की एक न्यूज एंकर शनिवार (28 सितंबर) को हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत की खबर देते समय रो पड़ी. न्यूज एंकर का ये वीडियो सोशल मीडिया पर थोड़ी देर में ही वायरल हो गया और लोग तरह-तरह के रिएक्शन देने लगे.


हिजबुल्लाह की ओर से इस बात की पुष्टि की कि 64 वर्षीय नसरल्लाह लेबनान की राजधानी बेरूत पर इजरायली हवाई हमले में मारे गए. इसके बाद इस खबर को लेबनान के न्यूज चैनलों पर भी दिखाया गया. खबर को बताते हुए एंकर खुद को संभालने की कोशिश कर रही थीं और लाइव भी चल रहा था तभी वह भावनाओं से अभिभूत हो गई और नसरल्लाह की मौत के बारे में बोलते हुए उसकी आवाज फट गई. अल-मायादीन को खासतौर पर हिजबुल्लाह समर्थक माना जाता है.


सोशल मीडिया पर क्या आए रिएक्शन?


एक्स पर शेयर किए गए इस वीडियो पर लोगों ने अजब से रिएक्शन दिए. किसी ने कहा कि बेचारी भावनाओं में बह गई तो किसी ने कहा कि जब दर्द होता है तो इसी से फीलिंग्स बाहर आती हैं. 






कौन था नसरल्लाह?


नसरल्लाह ने 1990 के दशक की शुरुआत से ही हिजबुल्लाह का नेतृत्व किया था. नसरल्लाह ने इस ग्रुप को एक राजनीतिक और सैन्य शक्ति में बदल दिया. हालांकि इजरायल इसे आतंकी ग्रुप मानता है. वह ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का करीबी सहयोगी था और हिजबुल्लाह लंबे समय से मिडिल ईस्ट में तेहरान के प्रॉक्सी बलों के नेटवर्क का एक प्रमुख घटक रहा है, जिसे अक्सर इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ "प्रतिरोध की धुरी" के रूप में संदर्भित किया जाता है.


नसरल्लाह की मौत पर क्या बोला इजरायल?


इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने शनिवार को एक टेलीविजन बयान में कहा, "नसरल्लाह इजरायल के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक था. उसके खात्मे से दुनिया एक सुरक्षित स्थान बन गई है."


इस बीच, ईरान ने कहा कि हिजबुल्लाह पर हाल ही में किए गए हमलों का जवाब नहीं दिया जाएगा, लेकिन उसने यह नहीं बताया कि क्या वह इजरायल पर हमला करके अपने सहयोगी की मदद करेगा. ईरान ने अप्रैल में इजरायल पर सीधा हमला किया, सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिनमें से लगभग सभी को रोक दिया गया.


ये भी पढ़ें: कौन है वो आखिरी कमांडर, जिसकी इजरायल को है तलाश, IDF ने इन 10 का किया खात्मा