Lebanon Radio Blast: मीडिल-ईस्ट में इजरायल और हमास युद्ध के बीच एक नई घटना ने इस क्षेत्र में तनाव बढ़ा दिया है. लेबनान में मंगलवार (17 सितंबर 2024) को पेजर धमाके के बाद अब यहां की राजधानी बेरूत में बुधवार (18 सितंबर) को फिर से दो धमाके हुए. बुधवार को जो धमाके हुए हैं वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में हुए हैं.


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक बेरूत के कई इलाकों में हाथ से पकड़े जाने वाले वायरलेस रेडियो उपकरण और कई वॉकी-टॉकी ब्लास्ट हुए. रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो उपकरण में विस्फोट होने से 9 लोगों की मौत तो वहीं 300 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. हिजबुल्लाह ने इन धमाकों को अपने संचार नेटवर्क में इजरायली सेंध बताया है और हमले का बदला लेने की कसम खाई है. हिजबुल्लाह ने यह भी कहा कि वह गाजा में हमास का समर्थन करना जारी रखेगा.


एक दिन पहले हुआ था पेजर विस्फोट


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मताबिक हिज्बुल्लाह की ओर से इस्तेमाल किए जाने वाले हैंडहेल्ड रेडियो देश के दक्षिण और राजधानी के दक्षिणी उपनगरों में फटे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक एक धमाका कल (17 सितंबर 2024) को मारे गए लोगों के लिए हिज्बुल्लाह की ओर से आयोजित अंतिम संस्कार वाले जगह के पास हुआ. यह घटना मंगलवार को लेबनान में पेजर विस्फोटों में लगभग 3,000 लोगों के घायल होने और 12 लोगों के मारे जाने के बाद हुई है. 


पांच महीने पहले खरीदे गए रेडियो


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक हैंड-हेल्ड रेडियो हिजबुल्लाह ने पांच महीने पहले खरीदे थे. लगभग उसी समय जब पेजर खरीदे गए थे. हिज्बुल्लाह ने मंगलवार को आरोप लगाया था कि इन हमलों को इजरायल ने अंजाम दिया है. हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है. 


हिजबुल्लाह ने बुधवार को दक्षिणी लेबनान में इजरायली तोपखाने के ठिकानों पर रॉकेट हमला करके जवाब दिया. पेजर हमलों के बाद लेबनान का यह पहला सीधा हमला था. पेजर धमाकों ने उन क्षेत्रों में तनाव को और बढ़ा दिया है, जो हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार झड़पों के कारण पहले से ही तनाव में है.


ये भी पढ़ें : लेबनान में 500 पेजर बम? बिना नेटवर्क कैसे ट्रैक हुई लोकेशन, मोसाद की प्लानिंग हिला देगी दिमाग