Pager Blast Update: लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी विस्फोट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. हिज्बुल्लाह के आंतरिक सैन्य खुफिया दस्तावेज में बताया गया है कि संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों में 879 हिज्बुल्लाह के सदस्य मारे गए हैं. इसमें 131 ईरानी, 79 यमनवासी शामिल हैं. इन मौतों में हिजबुल्लाह के 291 वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हुई है. जबकि खुले तौर पर हिजबुल्लाह ने कहा है कि संचार संसाधनों में हुए विस्फोट से संगठन का बड़ा नुकसान हुआ है. 


शुरुआती तौर पर आए आंकड़ों में बताया गया था कि पेजर ब्लास्ट में करीब 9 लोगों की मौत हुई है और 3 हजार लोग घायल हुए हैं, लेकिन हिजबुल्लाह के खुफिया दस्तावेज से जो जानकारी सामने निकलकर आई है, वह चौंकाने वाली है. एक साथ 879 हिजबुल्लाह सदस्यों का मारा जाना संगठन के लिए किसी त्रासदी से कम नहीं है. हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह ने इजरायल को धमकी दी है कि उसने सभी रेड लाइन को पार कर लिया है. इन हमलों के लिए उसे भारी कीमत चुकानी पडे़गी. 


हिज्बुल्लाह का आंतरिक सैन्य खुफिया दस्तावेज-


 






इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच में कूदा अमेरिका

हिजबुल्लाह की तरफ से इजरायल को धमकी मिलने के बाद अमेरिका भी सक्रिय हो गया है. अमेरिका ने कहा कि मध्य पूर्व में भारी संख्या में उसके सैनिक तैनात हैं. जरूरत पड़ी तो अमेरिका इजरायल की मदद करेगा. इसके साथ ही इजरायल ने एक बार फिर लेबनान में जमकर बम बरसाया है. इस हमले में इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1000 रॉकेट लॉन्चरों को निशाना बनाया है. इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला करने वाला था. इसलिए हिजबुल्लाह के हमले से पहले ही आतंकी संगठन के बुनियादी ढांचे को नष्ट किया गया है. 

नसरल्लाह के भाषण के बाद हुई बमबारी

इजरायल ने यह हमला तब किया, जब हिजबुल्लाह पहली बार पेजर ब्लास्ट और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट को लेकर एक टीवी चैनल पर बोल रहा था. रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने जैसे ही अपने भाषण को बंद किया, लेबनान में बमों की बारिश शुरू हो गई. इजरायल के इस हमले में हिजबुल्लाह का कितना नुकसान हुआ है, इसका खुलासा अभी तक लेबनान या हिजबुल्लाह की तरफ से नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः Israel-Hezbollah War: लेबनान में इजरायल ने मचाई तबाही, 1000 रॉकेट लॉन्चर बैरल किए नष्ट; US ने फाइटर जेट किए तैनात; पढ़ें 10 अपडेट्स