Lebanon Pager Blast: लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार (17 सितंबर) को हुए सीरियल ब्लास्ट में अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. लेबनानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजबुल्लाह के लड़ाकों और अन्य लोगों के पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट के चलते करीब 2800 लोग घायल हो गए हैं. इस मामले पर अब हिजबुल्लाह का बयान भी सामने आ गया है.  


हिजबुल्लाह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हिजबुल्लाह के सदस्यों और अन्य लोगों की ओर से कम्यूनिकेशन में इस्तेमाल होने वाले पेजर्स में मंगलवार की शाम करीब साढ़े तीन बजे सीरियल ब्लास्ट हुआ. हिजबुल्लाह ने कहा कि इन रहस्यमयी धमाकों की वजह अभी भी पता नहीं चल सकी है. हालांकि, हिजबुल्लाह ने पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट में केवल तीन मौतें होने की पुष्टि की है.  


जांच के लिए तैनात की टीमें


हिजबुल्लाह की ओर से पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट की जांच के लिए टीमें तैनात कर दी गई हैं. जो इस सीरियल ब्लास्ट के पीछे की वजह पता करने के लिए बड़े स्तर पर जांच कर रही हैं. पेजर ब्लास्ट की घटनाओं के बाद अस्पताल में घायलों की मदद के लिए मेडिकल टीमें तैनात है.  


ईरानी राजदूत भी हुए सीरियल ब्लास्ट में घायल


लेबनानी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से आ रही जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने लेबनान पेजर ब्लास्ट में 8 लोगों की मौत की पुष्टि की है. इसके साथ ही करीब 2800 लोगों के घायल होने और इनमें से करीब 200 लोगों की हालत गंभीर होने की बात कही है. 


ईरान की न्यूज एजेंसी ने पेजर में हुए सीरियल ब्लास्ट में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी के घायल होने का दावा किया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक लेबनान में हुए सीरियल ब्लास्ट में घायल होने वालों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और चिकित्सक शामिल हैं. 


क्या लेबनान पेजर ब्लास्ट के पीछे है इजरायल?


लेबनान में पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट के लिए हिजबुल्लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है. हिज्‍बुल्‍लाह ने पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट को सबसे बड़ी सुरक्षा चूक करार देते हुए कहा कि सभी पेजर्स में एक साथ धमाका हुआ था. किसी साजिश की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है.


गाजा में इजरायल के हमलों के जवाब में हिजबुल्लाह लगातार इजरायली डिफेंस फोर्स को निशाना बना रहा है. बीते दिनों में हिजबुल्लाह की ओर से इजरायल पर रॉकेट हमले भी किए गए हैं. रॉयटर्स ने लेबनान पेजर ब्लास्ट को लेकर इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) से प्रतिक्रिया लेनी चाही तो उन्होंने बयान देने से इनकार कर दिया.


ये भी पढ़ें:


लेबनान में 'पेजर्स स्ट्राइक'! सीरियल ब्लास्ट में 8 की मौत, ईरान के राजदूत समेत 2800 घायल