New Prime Minister Of China: चीन की सत्ता में बड़े पैमाने पर परिवर्तन हो रहे हैं. इसी क्रम में ली कियांग चीन के नए प्रधानमंत्री बन गये हैं. झेजियांग के गवर्नर और शंघाई के पार्टी प्रमुख रह चुके ली राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बड़े करीबी माने जाते है.


ली कियांग की छवि प्रो बिजनेस राजनेता की रही है. अक्टूबर 2022 में हुई चीनी संसद नेशनल पीपुल्स पार्टी की बैठक में उनको नए पीएम के तौर पर नामित किया गया था. चीन में जारी टू-सेशन के दौरान ली कियांग के नाम पर मुहर लगने के साथ ही 10 साल से नंबर 2 की कुर्सी संभाल रहे ली कछ्यांग के कार्यालय पर विराम लग गया है. 


10 मार्च को तीसरी बार राष्ट्रपति बने थे शी जिनपिंग
10 मार्च को शी जिनपिंग तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बन गये थे. जिनपिंग का चीन में तीसरी बार सत्ता संभालना ऐतिहासिक घटना के रुप में देखा जा रहा है. माओ त्से तुंग के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई नेता लगातार तीसरी बार देश के राष्ट्रपति के रुप में देश के शासन की बागडोर अपने हाथों से संचालित करेगा.


ताउम्र चीन के राष्ट्रपति बने रहेंगे जिनपिंग
शी जिनपिंग के ताउम्र चीन पर हुकूमत करने की संभावना जताई जा रही है. वह पिछले साल अक्टूबर में सीपीसी की कांग्रेस के दौरान पार्टी के महासचिव चुने गए थे. इस दौरान, सीपीसी ने अपने सभी शीर्ष नीति निकायों के लिए नए नेतृत्व का चयन किया था.


एनपीसी का इस साल का वार्षिक सत्र इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इसमें चीन सरकार में नेतृत्व में 10 साल में एक बार होने वाले बदलावों पर मुहर लगाई जानी है, जिसमें प्रधानमंत्री पद भी शामिल है. प्रधानमंत्री राज्य परिषद और केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता करते हैं. मौजूदा प्रधानमंत्री ली केकियांग का कार्यकाल इस वर्ष के एनपीसी सत्र के साथ समाप्त होगा.


Knighthood Award: ऋषि सुनक ने 'नाइटहुड' अवॉर्ड के लिए अपने पिता को नहीं किया नॉमिनेट, बताई ये वजह