Libya Conflict 2011: लीबिया के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि उन्हें इस्लामिक स्टेट ग्रुप का गढ़ रहे उत्तरी तटीय शहर सिर्ते में 18 अज्ञात शव मिले हैं. यह सभी शव एक सामूहिक कब्र में दफन किए गए थे. लीबिया का सिर्ते शहर एक लंबे समय तक संघर्षग्रस्त क्षेत्र रहा है. लीबिया अफ्रीकी के उत्तरी छोर पर बसा एक इस्लामिक देश है. 


जनरल अथॉरिटी फॉर रिसर्च एंड आइडेंटिफिकेशन ऑफ मिसिंग पर्सन्स ने रविवार को एक बयान में कहा कि 18 शव पिछले हफ्ते सिर्ते के सबा इलाके में पाए गए थे. शवों को अपने कब्जे में लेने के बाद उन्हें सिर्ते के एक अस्पताल में भेज दिया गया. बयान में कहा गया है कि शवों से नमूने एकत्र किए गए और विश्लेषण के लिए प्रयोगशालाओं में ले जाया गया है.


42 अज्ञात शवों के पाए जाने की बात कही
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2022 में लीबिया के अधिकारियों ने सिर्ते में एक स्कूल यार्ड के अंदर सामूहिक कब्रों में 42 अज्ञात शवों के पाए जाने की बात कही थी. बता दें कि 2011 में मुअम्मर गद्दाफी के शासन के पतन के बाद से लीबिया हिंसा और असुरक्षा का सामना कर रहा है.


सिर्ते गद्दाफी का जन्म स्थान
सिर्ते लीबिया के तानाशाह रहे मुअम्मर गद्दाफी का जन्म स्थान भी है. यह शहर साल 2015 और 2016 के बीच इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के नियंत्रण में आ गया था. लीबिया में साल 2011 के विद्रोह और संघर्ष के बाद नाटो (सीधे अमेरिका) ने का हस्तक्षेप किया था. लीबिया में प्रचुर मात्रा में तेल पाया जाता है. 


गद्दाफी की हत्या और तख़्तापलट
सिर्ते, राजधानी त्रिपोली से लगभग 450 किमी पूर्व में स्थित है. यह इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के नियंत्रण से मुक्त हो चुका है. 2016 में वे पूर्व संयुक्त राष्ट्र समर्थित नेशनल एकॉर्ड सरकार द्वारा पराजित और शहर से निष्कासित कर दिए गए हैं. गद्दाफी की हत्या के बाद से हुए तख़्तापलट के बाद से, लीबिया अपने ही प्रतिद्वंद्वी अधिकारियों के बीच बंट गया है. सिर्ते को अब देश के पूर्व सैन्य नेता खलीफा हिफ़्टर के प्रति वफादार फोर्स के जवान नियंत्रित करते हैं. 


यह भी पढ़ें: 'सुंदर... खूबसूरत और शानदार..', नए ऑर्बिट में दाखिल होते सूर्य की तस्वीर पर ये बोले नेटिजन्स, NASA ने बताया क्यों है खास