नई दिल्लीः भारत सहित दुनियाभर में सड़कों पर ट्रैफिक एक आम समस्या बन गया है. दुनिया के कई देशों में ट्रैफिक की समस्या साल दर साल बढ़ती ही जा रही है. हाल ही में एक लीडिंग नेविगेशन कंपनी TomTom ने 56 देशों के 416 प्रमुख शहरों को शामिल करते हुए अपना वार्षिक ट्रैफिक इंडेक्स जारी किया है.


कंपनी द्वारा जारी ट्रैफिक इंडेक्स के अनुसार, ट्रैफिक से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत का नाम भी शामिल है. वहीं, टॉप-10 सबसे भीड़ वाले शहरों में भारत के तीन प्रमुख शहर शामिल हैं. इसके अलावा, टॉप-20 की लिस्ट में भारत का एक शहर शामिल है. भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरों में पुणे, बेंगलुरु, दिल्ली और पुणे शामिल हैं.


लिस्ट में भारत के चार प्रमुख शहर भी शामिल


ट्रैफिक इंडेक्स के मुताबिक, ट्रैफिक से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले शहरों में मुंबई दूसरे नंबर पर है. वहीं, बेंगलुरु छठे और दिल्ली आठवें नंबर पर है. बता दें कि ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के टॉप-20 शहरों में पुणे 16वें स्थान पर है. नेविगेशन कंपनी TomTom हर साल ट्रैफिक इंडेक्स जारी करती है. पिछले साल  ट्रैफिक से प्रभावित दुनिया के पांच बड़े शहरों में मुंबई चौथे और पुणे पांचवें नंबर पर था. वहीं, इस लिस्ट में मनीला और फिलीपींस का नाम भी शामिल था. गौरतलब है कि ट्रैफिक से प्रभावित चार भारतीय शहरों में से दिल्ली में सबसे ज्यादा गाड़ियां हैं.


2019 की तुलना में पिछले साल ट्रैफिक में आई गिरावट


बुधवार को जारी ग्लोबल ट्रैफिक इंडेक्स के दसवें संस्करण में कहा गया कि मुंबई में समग्र भीड़ का स्तर 53 फीसदी था जो 2019 की तुलना में 12 फीसदी कम रहा. बेंगलुरु में भी ट्रैफिक में 20% की गिरावट देखी गई. साल 2019 की तुलना में कोरोना महामारी से प्रभावित साल 2020 के दौरान सड़कों पर भीड़ कम देखने को मिली. पुणे में 2019 की तुलना में पिछले साल ट्रैफिक में 17% गिरावट दर्ज की गई.


ये भी पढ़ें 


Republic Day: बांग्लादेश सेना की 122 सदस्य की टुकड़ी दिल्ली पहुंची, गणतंत्र दिवस परेड में लेगी हिस्सा


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चीन को ठहराया कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार