Liz Truss UK PM: लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन की प्रधानमंत्री निर्वाचित हो गई हैं. उन्होंने अपने निकट प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को 20927 वोटों के अंतर से चुनाव हरा दिया है. ट्रस को कुल 81,326 वोट मिले तो वहीं उनके प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक को 60399 वोट ही मिले. अपने चुनाव जीतते ही ब्रिटेन की जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं कड़े फैसले लूंगी. 


लिज ट्रस ने कहा कि वह वैश्विक महामारी कोरोना के बाद ब्रिटिश अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कड़े फैसले लेंगी. उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता अर्थव्यवस्था को सुधारना है और देश में पनप रहे उर्जा संकट से भी निपटना है. उन्होंने कहा कि वह सभी देशों के साथ मिलकर काम करेंगी.


बोरिस जॉनसन को लेकर क्या बोली लिज?
ट्रस ने पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि बोरिस आपने ब्रेक्सिट किया, आपने जेरेमी कॉर्बिन को हराया, आपने वैक्सीन लाए और आपने व्लादिमीर पुतिन के सामने खड़े होने का साहस दिखाया. आपने कीव (यूक्रेन की राजधानी) से लेकर कार्लिस्ले (ब्रिटेन का एक शहर) तक लोग आपसे प्यार करते हैं.  ब्रिटेन में उन्होंने कहा कि हमें यह दिखाने की जरूरत है कि हम अगले दो सालों में बेहतर काम करेंगे. 


लिज की जीत पर क्या बोले प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक?
लिज ट्रस की जीत पर उनके प्रतिद्वंदी ऋषि सुनक ने कहा कि मुझको वोट देने वाले सभी लोगों को मैं धन्यवाद देता हूं. हम सब एक परिवार हैं और अब नतीजे आने के बाद हम हमारी नई पीएम लिज ट्रल के पीछे एकजुट हैं क्योंकि वह इस कठिन समय में देश को आगे ले जाने का काम कर रही हैं.


समकक्ष नेताओं ने भी दी बधाई
लिज ट्रस (Liz Truss) की जीत पर स्कॉटिश कंजर्वेटिव नेता डगलस रॉस ने  उनको बधाई दी. उन्होंने कहा कि अब जब नेतृत्व का चुनाव समाप्त हो गया है तो हमारे देश को आने वाले समय में और बड़ी चुनौतियों से निपटने की ओर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि इससे पहले भी ट्रस ने अपने करियर में अपने जुझारू होने का परिचय दिया है. विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने कई महत्वपूर्ण मसलों पर स्टैंड लिया था.


UK New PM Liz Truss: लिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया


Britain PM Elections: भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मिली प्रधानमंत्री चुनाव में हार, यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ