Liz Truss Met Queen Elizabeth: इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. लिज ट्रस (Liz Truss) ने सोमवार को आए ब्रिटेन के पीएम पद के चुनाव नतीजों में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया था. चुनाव परिणाम में लिज ट्रस को 81,326 वोट और पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले थे. 


ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री बनने की औपचारिक प्रक्रिया के तहत सोमवार को लिज ट्रस स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में महारानी से मिलने पहुंची थीं. महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नयी सरकार बनाने को कहा. इससे पहले आज निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी को अपना इस्तीफा सौंप दिया. 96 वर्षीय महारानी अपनी वार्षिक छुट्टियों के लिए एबर्डीनशायर स्थित आवास पर हैं. यही वजह है कि ये बैठकें लंदन के बकिंघम पैलेस के बजाय स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में हुई. 


महारानी से मुलाकात के बाद लंदन लौटीं


नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस बाल्‍मोरल कैसल में रानी से मिलने के बाद लंदन लौट गई हैं. ट्रस लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचकर प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम की घोषणा करेंगी. लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे प्रधानमंत्री बनी थीं. ये दोनों नेता भी कंजर्वेटिव पार्टी से ही थीं. 


2010 में बनी थीं सांसद
  
लिज ट्रस की बात करें तो वह अब कंजर्वेटिव पार्टी की नेता हैं, लेकिन वह हमेशा से कंजर्वेटिव पार्टी में नहीं थीं. उन्होंने लिबरल डेमोक्रेट के रूप में शुरुआत की, जो कंजर्वेटिव, लेबर और स्कॉटिश नेशनल पार्टी के बाद यूके में चौथी प्रमुख पार्टी थी. लिज ट्रस (Liz Truss) का जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था. उनके पिता गणित के प्रोफेसर पिता और मां नर्स थीं. ट्रस ने ऑक्सफोर्ड से स्नातक किया जहां उन्होंने फिलॉसफी, राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने एक कंपनी में एकाउंटेंट के रूप में काम किया था. बाद में वे राजनीति में शामिल हुईं और 2010 में सांसद बनीं. 


ये भी पढ़ें- 


Boris Johnson Speech: अपने विदाई भाषण में बोरिस जॉनसन ने किया कुत्ते-बिल्ली का जिक्र, कंजरवेटिव पार्टी के लिए कही ये बात


Liz Truss Challenges: भारत के साथ बेहतर रिश्ते की पक्षधर हैं लिज ट्रस, ब्रिटेन की नई PM के सामने रहेंगी ये 8 बड़ी चुनौतियां