Lockheed Martin CEO meets PM Modi : भारत अपनी सैन्य क्षमताओं का विस्तार कर रहा है. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी का मेक इन इंडिया पर ज्यादा जोर है. इसी कड़ी में रक्षा क्षेत्र की अमेरिका की दिग्गज कंपनी लॉकहीड मार्टिन के CEO जेम्स डी. टैकलेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. बैठक में प्रधानमंत्री ने ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड’ को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता की सराहना की.


वहीं, इस दौरान लॉकहीड मार्टिन ने एफ-21 लड़ाकू विमान, सिकोरस्की नेवल यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और एंटी-आर्मर हथियार को लेकर पेशकश कर दी है. हालांकि, भारत सरकार ने अभी तक इसको लेकर कोई रेस्पॉन्स नहीं दिया, लेकिन भारत अभी 114 मीडियम रोल फाइटर एयरक्राफ्ट के लिए टेंडर के लिए कंपनी की तलाश तो कर रही है. इस टेंडर की रेस में डसॉल्ट एविएशन भी शामिल है.


फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट एविएशन 114 मीडियम रोल फाइटर एयरक्राफ्ट के लिए चल रहे टेंडर के दावेदारों में से एक है, लेकिन वह राफेल लड़ाकू विमानों की तकनीक को साझा करने के लिए तैयार नहीं है. हालांकि, भारत का जोर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के तहत विमानों के मेक इन इंडिया पहल पर है. ऐसे में मीडियम रोल फाइटर एयरक्राफ्ट सौदे पर कोई आगे की कार्रवाई नहीं हुई है. 


टाटा के साथ मिलकर विमान बनाएगी कंपनी
हालांकि, लॉकहीड मार्टिन की एफ-21 के लिए बिक्री की पेशकश अभी काम नहीं आई, लेकिन लॉकहीड मार्टिन ने एफ-21 के निर्माण के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ एक समझौता किया है. लॉकहीड मार्टिन भारतीय वायुसेना की जरूरतों को पूरा करने और निर्यात के लिए भारत में एक प्लांट लगाने को तैयार है. इसके लिए टाटा समूह के साथ साझेदारी की है और टाटा लॉकहीड मार्टिन एयरोस्ट्रक्चर लिमिटेड का निर्माण किया है. इसमें एफ-16 का निर्माण किया जाएगा.


क्या लिखा पीएमओ ने एक्स पर ?
पीएमओ ने एक्स पर लिखा कि लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम टैकलेट ने पीएम मोदी से मुलाकात की. लॉकहीड मार्टिन भारत-अमेरिका एयरोस्पेस और रक्षा औद्योगिक सहयोग में एक प्रमुख भागीदार है. हम ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड’ के सपने को साकार करने की दिशा में उनकी प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं. एक्स पर बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए लॉकहीड मार्टिन ने कहा, सीईओ जिम टैकलेट माननीय नरेंद्र मोदी से मिले. हम दोनों देशों के बीच रक्षा और औद्योगिक संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


ये भी पढ़ें : ICJ On Israel: आईसीजे बोला- 'फिलिस्तीन पर अवैध है इजरायल का कब्जा', भड़के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू