यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के बीच अफरातफरी और दहशत का माहौल है. यूक्रेन छोड़कर भागने वालों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है. इस बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा करते हुए कहा  है कि युद्ध शुरू होने के एक सप्ताह में 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए. इसके साथ ही यूक्रेन ने इस जंग के दौरान रूस को हुए नुकसान को लेकर भी बड़ा दावा कर आंकड़े जारी किए हैं.


यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने एक इन्फोग्राफिक ट्वीट के जरिए 2 मार्च तक के जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक यूक्रेन में रूस के करीब 5840 लोग मारे गए हैं. वहीं 30 एयरक्राफ्ट्स को भी रूस को गंवाना पड़ा है. यूक्रेन ने रूस को आक्रमणकारी बताते हुए कहा है कि जंग में रूस को 31 हैलीकॉप्टर का नुकसान हुआ है. 211 टैंक से भी रूस को हाथ धोना पड़ा है. इसके अलावा 60 ट्रेक, 3 यूएवी ड्रोन, 1 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम का भी रूस को नुकसान हुआ है.


यूक्रेन के मुताबिक 862 हथियारों से लैस वाहनों का भी लॉस रूस को झेलना पड़ा है. इसके अलावा 85 हथियार, 40 ग्रैड सिस्टम, 355 अन्य वाहनों की भेंट भी जंग में चढ़ी है. इसके अलावा यूक्रेन का दावा ये भी है कि रूस को 2 वॉरशिप का भी नुकसान हुआ है. इसके साथ ही 9 एंटी-एयरक्राफ्ट वॉरफेयर सिस्टम को भी यूक्रेन को तबाह किया है.


 






वहीं रूस-यूक्रेन संघर्ष के सातवें दिन रूस ने भीड़-भाड़ वाले यूक्रेनी शहरों पर अपने हमले जारी रखे और रूसी टैंक तथा अन्य वाहनों का एक लंबा काफिला धीरे-धीरे राजधानी कीव की ओर कूच कर रहा है. यूक्रेन में 40 मील दूरी तक फैला रूसी टैंक और अन्य वाहनों का काफिला धीरे-धीरे कीव की ओर बढ़ रहा है. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसके पास सबूत है कि रूस का साझेदार बेलारूस अपने सैनिकों को यूक्रेन में भेजने की तैयारी कर रहा है. 


ये भी पढ़ें- यूक्रेन के खिलाफ जंग का सातवां दिन, मॉस्को ने और तेज किए हमले, जानें दुनियाभर में किन देशों ने रूस के खिलाफ लगाए क्या प्रतिबंध


ये भी पढ़ें- Russia Ukraine War: 80 साल पहले जहां हुआ था यहूदियों का कत्लेआम, वहां रूस ने गिराए बम, यूक्रेनी राष्ट्रपति बोले- दोहराया जा रहा इतिहास