लंदन: जीवन भर साथ निभाने की कसमें तो बहुत लोग खाते हैं, लेकिन यहां के एक दंपत्ति ने इस कसम को पूरी शिद्दत से निभाते हुए सिर्फ चार मिनट के अंतराल में दम तोड़ दिया. पति डिमेंशिया की बीमारी से चल बसे, जबकि पत्नी ने इस गम में दम तोड़ दिया कि पति उसे पहचान नहीं पाए.


डिमेंशिया की बीमारी से पीड़ित विल्फ रसेल (93) का एक केयर होम में निधन हो गया, जबकि उनकी 91 साल की पत्नी वेरा की पास ही के एक अस्पताल में मौत हो गई. यह कुदरत का करिश्मा ही था कि 71 साल के वैवाहिक जीवन के बाद दोनो ने लगभग एक ही साथ इस दुनिया को अलविदा कहा. यहां यह उल्लेखनीय है कि वेरा को उनके पति की मौत की सूचना भी नहीं दी गई थी.


उनकी पोती स्टीफनी वेल्च ने बताया, ‘‘मेरे दादा को एक साल पहले डिमेंशिया की बीमारी होने की बात पता चली. उन्हें दो महीने पहले एक केयर होम में भर्ती कराया गया. मेरी दादी हाल ही में उन्हें देखने वहां गईं तो बीमारी के कारण दादा उनको बिल्कुल पहचान नहीं पाए. उसी दिन से दादी की तबीयत बिगड़ने लगी.’’


वेल्च के अनुसार उनके दादा ने पिछले बुधवार को सुबह 6 बजकर 50 मिनट पर दम तोड़ा, जबकि दादी की मौत उनकी मौत के ठीक चार मिनट बाद हुई. हालांकि उन्हें पता भी नहीं था कि उनके पति इस दुनिया में नहीं रहे.


विल्फ उस वक्त 18 के थे और वेरा 16 की जब दोनो के बीच पहचान हुई. उसके बाद विल्फ दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रॉयल एयर फोर्स के साथ उत्तरी अमेरिका और इटली चले गए.


वहां से लौटने के बाद विल्फ ने वेरा से विवाह कर लिया और दोनों जीवनभर हर तरह के दुखसुख में एक दूसरे का साथ निभाते रहे और अंतिम सफर में भी विल्फ वेरा का हाथ थामकर उसे अपने साथ ले गए.