भारत की चार विधानसभा चुनावों के नतीजों को विदेशी मीडिया में काफी कवरेज दे रहा है. इसमें भी हिंदी पट्टी राज्यों में भाजपा की प्रचंड जीत को लेकर भी खूब चर्चा की गई है. विदेशी मीडिया में चार राज्यों के चुनाव के नतीजों को 2024 के आम चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. 


अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जीत को 2024 से पहले भाजपा मजबूत होती साख का हिस्सा बताया है. अखबार लिखता है, "ये नतीजे भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए एक और झटका थी."


रिपोर्ट में राजनीतिक विश्लेषक आरती जेरथ का हवाला देते हुए कहा गया,"यह नतीजे 2024 में बीजेपी के लिए बड़ा फायदा पहुंचाएंगी."


'एक दशक के बाद भी लोकप्रिय मोदी'


समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने लिखा कि मोदी एक दशक तक सत्ता में बने रहने के बावजूद देश में लोकप्रिय बने हुए हैं. इसके अलावा सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि वह अगले साल का चुनाव भी जीत जाएंगे. समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि तीन राज्यों में जीत ने भाजपा और मोदी को और बढ़त दी है.


एएफपी लिखता है, "चुनाव के नतीजों को राहुल गांधी के लिए एक और झटका माना जा रहा है. राहुल चुनाव से पहले सीधे तौर पर मोदी को निशाना बना रहे थे.


'राम मंदिर जैसी योजना से बीजेपी की आधार मजबूत'


फाइनेंशियल टाइम्स ने राजनीति के जानकारों का हवाला देते हुए बताया कि चुनाव के नतीजे कांग्रेस की कमजोर स्थिति को दर्शाते हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में राम मंदिर का जिक्र करते हुए दावा किया गया है कि मोदी के पास अपने समर्थन के आधार को और मजबूत करने के लिए पहले से ही एक बड़ी योजना है. इसके अलावा लिखा गया है कि मोदी खुद को हिंदू हितों के चैंपियन के तौर पर पेश कर चुके है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Anchor On India:पाकिस्तानी एंकर का जहरीला बयान, कहा- हिन्दुस्तान में मुसलमानों को बचाने के लिए एक और जिन्ना की जरूरत