Saudi Madinah: मदीना शहर में आर्किटेक्चर डिजाइनर के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में सऊदी और इंटरनेशनल आर्किटेक्चर डिजाइनर को शहर के डिजाइन को डेवलप करने के लिए न्योता दिया गया है. हाल ही में ये प्रतियोगिता मदीना मुन्सिपल्टी के रीजनल ऑफिस के तरफ से लांच किया गया है. इसकी मदद से शहर के लिए नए तरीके से डिजाइन बनाने के लिए कहा जाएगा.


इसके लिए अल-उसेफिरिन जिले को चुना गया है. ये जगह प्रोफेट मोहम्मद की मस्जिद से करीब 1 किलोमीटर दूर साउथ-ईस्ट डायरेक्शन में मौजूद है. इस जगह पर शहर की अन्य मुख्य चीजें स्थित हैं, जिनमें रेलवे, अनबरिया मस्जिद और मुन्सिपल्टी हेडक्वार्टर शामिल हैं. प्रतियोगिता को दो कैटेगरी में बांटा गया है. पहली कैटेगरी में कंपनी के लोगों को मौका दिया जाएगा और दूसरे में स्टूडेंट को.


"हम लोगों को मौका देते हैं"
प्रतियोगिता के ऑर्गेनाइजर में से एक सफियाह सगोर ने अरब न्यूज को बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम लोगों को मौका देंगे. मदीना, किंगडम और दुनिया के सभी सक्षम अधिकारियों, इंजीनियरों और डिजाइनरों का स्वागत करेंगे ताकि वे अपने विचारों, तकनीक को दिखा सकें. इससे शहर की स्थानीय जगह को अपनी पहचान मिलेगी और वो अपनी छाप छोड़ सकते हैं. वे अपनी कला का लोहा मनवा सकते हैं और लोगों को नई चीजों से रूबरू करा सकते हैं.


प्रतियोगिता में नगद पुरस्कार 
प्रतियोगिता के ऑर्गेनाइजर ने कहा कि हम मदीना क्षेत्र की नगर पालिका के रूप में शहर के आस-पास जगहों में सुधार करके लोगों की लाइफ क्वालिटी को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. प्रतियोगिता की शर्त है कि इंजीनियरों और डिजाइनरों को सबसे हटके डिजाइन बनाना पड़ेगा. इस दूरदर्शी प्रोजेक्ट के लिए $26,600 के नकद पुरस्कार की भी पेशकश की गई है. हम सब ऐसा करके मदीना क्षेत्र की विरासत और इतिहास के अनुरूप एक विशेष वास्तुशिल्प पहचान विकसित करेंगे.


ये भी पढ़ें:


Indian Origin Girl: साउथ अफ्रीका में भयानक हादसे का शिकार हुई भारतीय लड़की, गो-कार्ट में बाल फंसने से फटी खोपड़ी, रीढ़ में खतरनाक घाव...