Malabar Exercise 2022: चीन से चल रही तनातनी के बीच भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया क्वाड (QUAD) देशों की नौसेनाओं की सालाना एक्सरसाइज, मालाबार में हिस्सा लेने के लिए भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत जापान पहुंच गए हैं. इस साल मालाबार एक्सरसाइज जापान सागर में 8 नबम्बर से शुरु होने जा रही है. क्वाड देशों की नौसेनाओं के बीच 8 से 18 नवंबर के बीच सालाना मालाबार एक्सरसाइज होने वाली है. इसके लिए भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत, INS शिवालिक और INS कमोर्टा जापान पहुंच गए हैं. भारत के दो युद्धपोतों के अलावा पी-8I टोही विमान भी मालाबार युद्धाभ्यास में हिस्सा ले रहा है.


भारत अपनी बहु-भूमिका वाले स्टील्थ फ्रिगेट INS शिवालिक, पनडुब्बी रोधी कार्वेट INS कमोर्टा और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान P-8I को तैनात करेगा. ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका 'क्वाड' के अन्य सदस्य हैं. चार देशों के इन संयुक्त अभ्यासों को हिंद-प्रशांत में चीन की बढ़ती नौसैनिक शक्ति के खिलाफ एक मजबूत सुरक्षा कवच के रूप में देखा जा रहा है.


अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेगी भारतीय नौसेना


जापान पहुंचने के बाद शिवालिक और कामोर्ता ने जापान की नौसेना के युद्धपोत, जेएस हमाना के साथ द्विपक्षीय एक्सरसाइज में हिस्सा लिया. आपको बता दें कि शिवालिक और कामर्तो दोनों ही स्वदेशी युद्धपोत हैं. शिवालिक एक मल्टी रोल स्टेल्थ फ्रीगेट है जो एंटी-सबमरीन वॉरफेयर में भी हिस्सा ले सकता है तो कामोर्तो पूरी तरह एएसडब्लू यानि एंटी-सबमरीन वॉरफेयर जहाज है. पी8आई भी एंटी-सबमरीन टोही विमान है. माना जा रहा है कि इस साल मालाबार एक्सरसाइज का मुख्य उद्देश्य एंटी-सबमरीन वॉरफेयर ड्रिल है.


भारत सैन्य संबंध बनाए


जापान की नौसेना ने अपने आधिकारिक ट्वीटर एकाउंट पर  शिवालिक और कामोर्ता की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा फ्री एंड ओपन इंडो-पैसेफिक के लिए साझा प्रयासों को मजबूत करने के लिए दोनों देशों की नौसेनाओं ने साझा युद्धाभ्यास (29-30 अक्टूबर) किया. इंडो-पैसेफिक क्षेत्र में होने वाली मालाबार एक्सरसाइज एक साल जापान में होती है तो एक साल भारत में और एक साल प्रशांत महासागर में किसी अमेरिकी नौसैनिक बेस के करीब. वर्ष 2020 से आस्ट्रेलियाई नौसेना ने भी इसमें हिस्सै लेना शुरू कर दिया है. मालाबार एक्सरसाइज में शिरकत के लिए अमेरिका और आस्ट्रेलिया के युद्धपोत भी जापान पहुंचने शुरू हो गए हैं. मालाबार एक्सरसाइज हमेशा से चीन की आंखों की किरकिरी बनी रहती है.


भारत की आसियान देशों तक पहुंच


भारतीय सेना अगले दो महीनों में मलेशिया और इंडोनेशिया में क्रमशः 'हरिमऊ शक्ति' और 'गरुड़ शक्ति' अभ्यास में भी भाग लेगी. उसके बाद सिंगापुर के साथ, भारतीय सेना नवंबर के दौरान महाराष्ट्र के देवलाली में 'अग्नि योद्धा' अभ्यास करेगी. भारत की आसियान देशों तक पहुंच चीन के लिए चिंता का विषय हो सकती है.


इसके अलावा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 'ऑस्ट्रा-हिंद' पैदल सेना का युद्धाभ्यास राजस्थान के महाजन फायरिंग रेंज में होगा. हाल ही में, भारत ने डार्विन, ऑस्ट्रेलिया में भी 'पिच ब्लैक' नामक एक हवाई युद्ध अभ्यास में भाग लिया था.


ये भी पढ़ें:North Korea- South Korea: नॉर्थ कोरिया ने एक के बाद एक दागी 10 मिसाइल, साउथ कोरिया से लेकर जापान तक रेड अलर्ट