Malaysian Brand Verns:  मलेशिया में एक विवादित LOGO  के कारण जूते बनाने वाली कंपनी विवादों में आ गई है. वर्न होल्डिंग्स नामक कंपनी जो जूते बनाती है उसने विवाद बढ़ने पर माफी मांग ली है. कंपनी ने कहा है कि तुरंत विवादित LOGO वाले जूतों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है.


दरअसल मुस्लिम समाज ने आपत्ति जताई थी कि वर्न होल्डिंग्स कंपनी के जो जूते बाजार में बिक रहे हैं उनका LOGO अरबी भाषा में अल्लाह शब्द से मिलती जुलती है. मुस्लिम समाज ने जल्द सभी जूते को मार्केट के हटाने के लिए कहा. कंपनी ने विवाद बढ़ने के बाद माफी मांगी और इस बात को स्वीकार किया कि डिजाइन में खामी के कारण LOGO गलत बन गया.


कंपनी का बयान


वर्न होल्डिंग्स ने अपनी सफाई पेश करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा,'' प्रबंधन इस गलती के लिए माफी मांगता है. हमारा इरादा किसी भी धर्म या आस्था को नीचा दिखाना नहीं था, किसी का अपमान करना हमारा मकसद नहीं था. हम माफी की आशा करते हैं ताकि उस गलती को सुधार सकें.' 


पुलिस ने जब्त किए सभी जूते


इस मामले पर जैसे ही विवाद बढ़ा पुलिस एक्शन में आई. घरेलू फुटवियर ब्रांड वर्न के खिलाफ पुलिस स्टेशन में आठ रिपोर्ट दर्ज की गई. रिपोर्ट दर्ज होने के बाद कुल 1100 जूते पुलिस ने जब्त कर लिए


पुलिस महानिरीक्षक रजारुद्दीन हुसैन ने स्थानीय मीडिया को बताया कि कंपनी की जांच दंड संहिता की धारा 298 के तहत की जा रही है. ये धारा दूसरों की धार्मिक भावनाओं को जानबूझकर आहत करने के इरादे से संबंधित है. इसके साथ ही संचार और मल्टीमीडिया अधिनियम 1998 की धारा 233 के तहत भी जांच की जा रही है.


कंपनी के संस्थापक को किया गया तलब


इस घटना के बाद मलेशिया के इस्लामिक मामलों को देखने वाली एजेंसी इस्लामिक विभाग ने इसपर कड़ी आपत्ति जताते हुए कंपनी के संस्थापक एनजी चुहान हू को तलब किया. विभाग की तरफ से कहा गया है कि अगर जांच में पता चला कि कंपनी ने ऐसा जानबूझकर किया है तो सख्त एक्शन लिया जाएगा.