Maldives Support India In UNSC: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर 18 से 19 जनवरी के दौरान मालदीव (Maldives) के दौरे पर गए थे. इस दौरान उन्होंने वहां पर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की थी. इसका असर दिखना भी शुरू हो गया. मालदीव ने फैसला लिया है कि वो भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में गैर-स्थायी सीट के लिए 2028-2029 में सपोर्ट करने का फैसला लिया है. इसके लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में साल 2027 के 81 वें सत्र के दौरान चुनाव होने वाले हैं. भारत के गैर-स्थायी सीट के लिए सपोर्ट करने का फैसला मालदीव की तरफ से एस जयशंकर के दौरे पर लिया गया.


मालदीव के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हमारा भारत के साथ एक मजबूत रिश्ता है. हम भारत के लिए समर्थन जाहिर करते है. हम दोनों के देश के आपसी संबंध एक-दूसरे के लिए समर्पित है.


मालदीव के विदेश मंत्रालय का बयान


मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि, भारत ने इंटरनेशनल पीस और सिक्योरिटी बनाए रखने में लगातार मजबूत और प्रभावी लीडरशिप का प्रदर्शन किया है. भारत संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित मूल्यों और सिद्धांतों का भी प्रबल समर्थक रहा है. इसमें कहा गया है, "मालदीव सरकार को भरोसा है कि भारत सुरक्षा परिषद में सभी विकासशील देशों की आवाज बनेगा और आने वाले सालों में शांति और सुरक्षा पर ग्लोबल टॉक में सार्थक योगदान देना जारी रखेगा."


विदेश मंत्री जयशंकर ने राष्ट्रपति से कि मुलाकात


भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से मुलाकात की और विदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ चर्चा की. इस यात्रा में मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने वाली कई प्रमुख भारत के सहायता से बनने वाले प्रोजेक्ट्स के ग्राउंड-ब्रेकिंग, उद्घाटन और सौंप कर लॉन्च करने के अलावा बाइलेटरल डेवलपमेंट सपोर्ट से संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ फोकी धू में भारत के ओर से फाइनेंस किए गए सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन किया.


ये भी पढ़ें: Sealand: फुटबॉल के मैदान से छोटा देश, जानें कौन है दुनिया की सबसे छोटी कंट्री?