Maldives Presidential Runoff:  मालदीव (Maldives) में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा हो चुकी है. इस चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज (Mohamed Muiz) ने शनिवार (30 सितंबर) को मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) को हरा दिया. मालदीव की लोकल मीडिया मिहारू न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज को 53 फीसदी से अधिक वोट मिले, जबकि इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को मात्र 46 फीसदी वोट मिले. इस तरह से मोहम्मद मुइज ने इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 18,000 से अधिक वोटों से हरा दिया.


मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के बाद मुइज ने एक बयान में कहा कि आज के परिणाम से हमें देश का भविष्य बनाने का अवसर मिला है. मालदीव की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की ताकत है. अब समय आ गया है कि हम अपने मतभेद भुलाकर एक साथ आएं. हमें एक शांतिपूर्ण समाज बनने की आवश्यकता है. मुइज ने यह भी अनुरोध किया कि सोलिह पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को जेल से नजरबंद कर दें. वहीं यामीन के समर्थकों का कहना है कि उन्हें राजनीतिक कारणों से जेल में डाला गया है.


मुइज की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी चीनी समर्थक
मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव एक आभासी जनमत संग्रह में बदल गया था, क्योंकि इस पर ये निर्भर करता है कि हिंद महासागर द्वीपसमूह राष्ट्र में सबसे बड़ा प्रभाव किस देश का होगा. इस देश में भारत और चीन शामिल हैं. हालांकि, मुइज की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस पार्टी को भारी चीनी समर्थक के रूप में देखा जाता है और इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को भारत का.


वहीं नतीजे सामने आने के बाद मुइज की पार्टी के एक शीर्ष अधिकारी मोहम्मद शरीफ ने कहा कि आज का परिणाम हमारे लोगों की देशभक्ति का प्रतिबिंब है. हम अपने सभी पड़ोसियों और द्विपक्षीय साझेदारों से हमारी स्वतंत्रता और संप्रभुता का पूरा सम्मान करने का आह्वान करते हैं.


मुइज लगा चुके हैं सोलिह पर आरोप
सितंबर की शुरुआत में पहले दौर के मतदान में न तो मुइज और न ही सोलिह को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले थे. सोलिह जो 2018 में मालदीव के राष्ट्रपति चुने गए थे. उन पर मुइज ने आरोप लगाया था कि वो भारत को देश में अनियंत्रित उपस्थिति की अनुमति दी थी. इस पर सोलिह ने कहा था कि मालदीव में भारतीय सेना की उपस्थिति केवल दोनों सरकारों के बीच एक समझौते के तहत एक गोदी का निर्माण करने के लिए थी और उनके देश की संप्रभुता का उल्लंघन नहीं किया जाएगा.


मुइज ने वादा किया था कि अगर वह राष्ट्रपति पद जीत गए, तो वह मालदीव से भारतीय सैनिकों को हटा देंगे. वो देश के व्यापार संबंधों को संतुलित करेंगे. उन्होंने कहा था कि ये काफी हद तक भारत के पक्ष में है.


ये भी पढ़ें:Pakistan PTI Chief: इमरान खान को जेल में मानसिक रूप से किया जा रहा प्रताड़ित, पीटीआई चीफ के वकील ने लगाए आरोप