Maldives President Wins Primary Election: मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) ने पार्टी के प्राथमिक चुनाव में जीत हासिल की है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह ने सत्तारूढ़ मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) का प्रेसिडेंशियल प्राइमरी इलेक्शन जीत लिया है. उन्होंने इस चुनाव में अपने प्रतिद्वंदी और संसद के स्पीकर मोहम्मद नशीद को मात दी है.


मालदीव (Maldives) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी पद पर बैठे नेता को प्राथमिक चुनौती का सामना करना पड़ा है. मोहम्मद नशीद (Mohamed Nasheed) पहले देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं. 


विरोधी उम्मीदवार नशीद का आरोप


मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने करीब 61 फीसदी वोट हासिल करते हुए पार्टी के प्राथमिक चुनाव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को हराया. मोहम्मद नशीद ने एमडीपी की ओर से रिपोर्ट किए गए परिणामों को स्वीकार नहीं किया है. आरोप है कि कुछ मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या कुल योग्य मतदाताओं से मेल नहीं खाती थी. नशीद के समर्थकों ने विवादास्पद चुनाव में मतदाता धोखाधड़ी और चुनावी धांधली का भी आरोप लगाया है.


किसे कितना मिला वोट?


न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सत्तारूढ़ मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (MDP) ने कहा कि मोहम्मद सोलिह ने 24 हजार 566 मतों के साथ 61 फीसदी वोट हासिल किए और नशीद को 15 हजार 641 मतों से हराया. रिपोर्ट के मुताबिक इस चुनाव में 40 हजार से अधिक एमडीपी सदस्यों ने मतदान किया. चुनाव में कुल 71 फीसदी वोटिंग हुई. 


मालदीव में कब है चुनाव?


स्थानीय मीडिया की ओर से शनिवार (28 जनवरी) को सोलिह की जीत का अनुमान लगाए जाने के बाद उनके समर्थक राजधानी माले में जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए थे. इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih) ने अपने समर्थकों से मुलाकात करते हुए आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए एकजुट होने की अपील की. बता दें कि मौजूदा राष्ट्रपति सोलिह को 2018 में पार्टी ने मोहम्मद नशीद की जगह पर राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार नामित किया था. अब सोलिह सितंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में दोबारा से मैदान में उतरेंगे. 


ये भी पढ़ें:


Vladimir Putin Threat To Boris Johnson: क्या खौफ में थे बोरिस जॉनसन! पुतिन ने कहा- एक मिनट में मिसाइल से खत्म कर दूंगा पूरा ब्रिटेन