Maldives Fitch Rating : चीन के जाल में पाकिस्तान फंसा तो उसकी अर्थव्यवस्था पर संकट आ गया. अब ऐसा ही मालदीव के साथ हुआ है. मालदीव भी डिफॉल्ट होने के कगार पर है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने चेतावनी जारी की है. फिच ने मालदीव की क्रेडिट रेटिंग भी घटा दी है. फिच ने चेताया है कि दक्षिण एशियाई देश अपने कर्ज चुकाने से चूक सकता है.


मालदीव को अंतरराष्ट्रीय कर्जों की किश्त चुकाने में दिक्कतें हो सकती हैं, क्योंकि मालदीव पर कर्ज का बोझ बढ़ रहा है. पिछले दिनों ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने चेतावनी दी थी कि मालदीव पर कर्ज का खतरा मंडरा रहा है. यह चेतावनी तब आई थी, जब मालदीव ने चीन से और ज्यादा कर्ज लेने की मंशा जाहिर की थी. उस पर फिलहाल सबसे ज्यादा कर्ज चीन का ही है. 


चीन के कर्ज के जाल में फंस गया मालदीव
अब फिच ने भी मालदीव की रेटिंग बी माइनस से घटाकर ट्रिपल सी प्लस कर दिया है.  ट्रिपल सी रेटिंग उन देशों को दी जाती है, जहां वित्तीय संकट की संभावना अधिक हो. फिच ने एक बयान में कहा कि मई में मालदीव का अंतरराष्ट्रीय मुद्रा भंडार घटकर 49.2 करोड़ डॉलर पर आ गया था. एजेंसी ने कहा कि इस साल मालदीव को 40.9 करोड़ डॉलर का भुगतान कर्ज की किश्तों के रूप में करना है, यानी उस पर दबाव बहुत ज्यादा बढ़ सकता है.


मालदीव अन्य देशों से मिलने वाली मदद पर ही निर्भर रहेगा. आंकड़ों के मुताबिक, मालदीव पर पिछले साल तक 4.038 अरब डॉलर का कर्ज था, जो उसकी कुल जीडीपी का 118 फीसदी है. 2022 से 2023 के बीच कर्ज में लगभग 25 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई. इसमें सबसे ज्यादा कर्ज चीन का है. जून 2023 तक के आंकड़े दिखाते हैं कि मालदीव के कुल कर्ज का 25.2 फीसदी चीन के एक्सपोर्ट-इंपोर्ट बैंक ने दिया है.


भारत के साथ लिया था पंगा
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू ने भारत से पंगा लिया था. उन्होंने चीन के इशारों पर इंडिया आउट के नारे लगाए थे. जिसकी वजह से मालदीव से भारतीय सेना के जवानों को लौटना पड़ा था. राष्ट्रपति बनते ही मोइज्जू ने चीन का दौरा भी किया. बदले में चीन ने पर्यटन पर निर्भर मालदीव में और अधिक पर्यटकों को भेजने का वादा किया और 13 करोड़ अमेरिकी डॉलर के अनुदान की घोषणा की. लक्षद्वीप में जब पीएम मोदी ने अपनी तस्वीरें शेयर की थीं तो मालदीव भड़क गया था, जिसके बाद मालदीव में पर्यटकों की संख्या में काफी गिरावट आई थी. इसका मालदीव को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें : Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग की 'चपेट' में आया गौतम अडानी का पोर्ट, हूती विद्रोहियों में किया हमला