Maldives President Mohammad Muizzu: मालदीव के नव नियुक्त राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के लिए तल्ख लफ्जों का इस्तेमाल करते हुए कहा कि वो पदभार संभालने के एक हफ्ते के भीतर मालदीव से भारतीय सेना को बाहर कर देंगे. उन्होंने हाल ही में 'अल जजीरा' को इंटरव्यू में यह बयान दिया है. इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि जिस दिन वो पदभार संभालेंगे उस दिन वो भारतीय सैनिकों को मालदीव से वापस जाने के लिए अनुरोध करेंगे.


भारतीय सेना को मालदीव से निकालने का किया था वादा


बता दें मोहम्मद मोइज्जू को चीन समर्थक माना जाता है. मुइज्जू ने पिछले महीने इब्राहिम सोलिह को हराया था. इब्राहिम सोलिह को भारत समर्थक माना जाता रहा है. बता दें कि मोहम्मद मुइज्जू के चुनावी वादों में भारतीय सेना को द्वीपसमूह से निकालना शामिल था, जिसपर वो फिलहाल अड़े हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को राजनयिक तरीकों से हल करेंगे.  


मुइज्जू ने कहा कि मैं कुछ दिनों पहले भारतीय उच्चयुक्त से मिला था. उस दौरान हमें इस मुद्दे को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनाने की जरूरत है. उन्होंने (भारत) ने इसे सकारात्मक रूप से लिया और कहा कि वो इसपर आगे बढ़ने का रास्ता खोजने के लिए हमारे साथ मिलकर काम करेंगे. 


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम सदियों से शांतिपूर्ण देश रहे हैं. हमारी देश में कभी भी विदेशी सेना नहीं रही है. हमारे पास कोई भी बड़ा सैन्य ढांचा नहीं है. हमारी धरती पर कोई भी विदेशी सेना होने से हम महफूज महसूस नहीं करते हैं. चीन की ओर झुकाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि वो हमेशा मालदीव समर्थक नीति का पालन करेंगे. उन्होंने कहा कि हम किसी भी देश को खुश करने के लिए उसका पक्ष नहीं लेंगे. उन्होंने कहा कि चाहे कोई भी देश हो जो हमारे देश का सम्मान करेगा और जो देश के हितों सुरक्षित रखेगा वो हमारा दोस्त होगा. 


ये भी पढ़ें:
इजरायली सेना ने हमास चरमपंथियों की ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी कर किया दावा- गाजा अस्पताल में हुए विस्फोट को लेकर खुलासा