Maldives President On PM Modi: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव की सबसे बड़ी जल एवं स्वच्छता परियोजना का उद्घाटन शनिवार, 10 अगस्त को किया. भारत ने इस परियोजना के तहत मालदीव को 11 करोड़ डॉलर की मदद दी थी. इस मौके पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू भारत की तारीफ करते नहीं थक रहे थे. तीन दिवसीय यात्रा के दौरान एस. जयशंकर ने राष्ट्रपति के दफ्तर से ही इस परियोजना का उद्धाटन किया. 


राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोशल मीडिया पोस्ट में भारत की तारीफ करते हुए लिखा कि भारत ने हमेशा मालदीव का साथ दिया है. उन्होंने लिखा, "भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात और मालदीव के 28 द्वीपों में जल व सीवर प्रोजेक्ट के आधिकारिक हस्तांतरण में उनका शामिल होना खुशी की बात है."


भारत की दरियादिली को मुइज्जु ने कबूला


राष्ट्रपति मुइज्जू ने विदेश मंत्री जयशंकर के साथ की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, "मैं मालदीव का हमेशा समर्थन करने के लिए भारत सरकार, खास तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं. हमारी स्थायी साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. यह सुरक्षा, विकास व सांस्कृतिक संबंधों में सहयोग के जरिए दोनों देशों को नजदीक ला रही है. हम साथ मिलकर इस क्षेत्र के लिए एक उज्ज्वल, अधिक समृद्ध भविष्य कायम कर रहे हैं."


नेबरहुड फर्स्ट हमारी प्राथमिकता: विदेश मंत्री एस. जयशंकर


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार, 11 अगस्त को कहा कि मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का एक प्रमुख साझेदार है तथा दोनों देश अपने सहयोग को आधुनिक साझेदारी में बदलने की आकांक्षा रखते हैं. जयशंकर ने अड्डू पुनर्ग्रहण और तट संरक्षण परियोजना का हस्तांतरण समारोह और एक्जिम बैंक की ऋण सहायता के तहत भारत सरकार की मदद से बनाई गई 4-लेन डेटोर लिंक सड़क परियोजना के उद्घाटन के अवसर पर यह बात कही.


जयशंकर ने कहा, ‘‘मालदीव हमारे लिए हिंद महासागर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण साझेदार है. यह ‘नेबरहुड फर्स्ट’ की हमारी नीति के केंद्र में है. और इसलिए यह बहुत ही स्वाभाविक है कि हमारे दोनों देशों के बीच सहयोग पारंपरिक भूमिका से आगे बढ़ गया है तथा आज वास्तव में एक आधुनिक साझेदारी बनने की आकांक्षा है."


ये भी पढ़ें:


Hindenburg Research Report: हिंडनबर्ग ने नहीं दिया नोटिसों का जवाब, सेबी की साख पर खड़े किए सवाल- माधबी पुरी बुच