Mali Conflict: उत्तरी माली के कई गांवों में बंदूकधारियों ने हमले कर दिये और कई जिहादी नेताओं की हाल में गिरफ्तारी के प्रतिशोध में कम से कम 51 लोगों की हत्या कर दी.  यह हिंसा माली, नाइजर और बुर्किना फासो की सीमाओं के निकट हिंसाग्रस्त क्षेत्र में हुई जहां इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े चरमपंथी सक्रिय हैं. स्थानीय अधिकारी ओउमर सिस्से ने बताया कि हमलावर रविवार की शाम लगभग छह बजे औटागौना और कराउ समुदायों के बीच पहुंचे और खुद को जिहादी बताया. उन्होंने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया, ‘‘अधिकांश पीड़ित अपने घरों के सामने थे अन्य लोग मस्जिद जा रहे थे.’’


एक सैन्य अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि आतंकी गांवों में गए और वहां पर लोगों का नरसंहार कर दिया. उन्होंने बताया कि रविवार को करौ, औटागौना और दौतेगेफ्ट गांवों में आतंकवादियों द्वारा 40 से अधिक नागरिकों की हत्या कर दी गई थी.


सोमवार को प्रभावित समुदायों के लिए मालियान सेना का गश्ती दल भेजा गया था. रॉयटर्स के अनुसार, गश्ती दल द्वारा पुष्टि की गई कि मरने वालों की संख्या कम से कम 51 थी. यह हमला माली की सेना द्वारा दो जिहादी नेताओं को गिरफ्तार करने के एक हफ्ते बाद हुआ है, जिनकी औटागौना और कराउ के निवासियों ने निंदा की थी.


चरमपंथी वर्षों से इस क्षेत्र में खतरा बने हुए हैं. जिहादी विद्रोहियों ने पहली बार 2012 में उत्तरी माली के शहरों पर कब्जा कर लिया था. हालांकि एक फ्रांसीसी नेतृत्व वाले सैन्य अभियान में विद्रोहियों को अगले वर्ष शहरी केंद्रों से बाहर कर दिया गया था. विद्रोही जल्दी से ग्रामीण क्षेत्रों में फिर से संगठित हो गए और उन्होंने सैन्य ठिकानों पर विनाशकारी हमले जारी रखे.


गौरतलब है कि पिछले महीने माली की राजधानी बामाको में ग्रांड मस्जिद में बकरीद के दौरान एक व्यक्ति ने अस्थायी राष्ट्रपति कर्नल आसिमी गोइटा पर धारदार हथियार से वार करने का प्रयास किया. चश्मदीदों के अनुसार मस्जिद में नमाज के बाद जब इमाम भेड़ की कुर्बानी देने गये, तब यह घटना घटी.


वहां चाकू लिये एक व्यक्ति तथा बंदूक लिये एक अन्य व्यक्ति ने राष्ट्रपति पर हमला करने की चेष्टा की. हालांकि, गोइटा बाल-बाल बच गये और उनके सुरक्षा दल ने तुरंत हमलावर को पकड़ लिया. इस हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया. अंतरिम राष्ट्रपति पर हमला का यह प्रयास ऐसे समय में हुआ है जब हाल के दिनों में देश के मध्य हिस्से में जिहादियों के कई हमले हुए हैं.


ये भी पढ़ें: माली के अंतरिम राष्ट्रपति असिमी गोइटा पर अटैक, हमला करने वाले ने किया छुरा घोंपने का प्रयास