Museum Vandalized:  संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) में एक 21 वर्षीय युवक का बुधवार को अपनी प्रेमिका के साथ झगड़ा हुआ और उसके बाद गुस्से में पागल होकर वह डलास म्यूजियम ऑफ आर्ट (Dallas Museum of Art ) में घुस गया और तोड़फोड़ शुरू कर दी. करीब 5 मिलियन यूएस डॉलर (38,89,34,500.00) का नुकसान इस युवक ने  कर दिया.


इंडिपेंडेंट के मुताबिक, डलास पुलिस ने जानकारी दी कि उन्होंने ब्रायन हर्नांडेज़ को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने कहा कि हर्नांडेज़ ने बुधवार रात म्यूजियम के कांच के दरवाजे को धातु की कुर्सी से कथित रूप से तोड़ दिया और फिर दो डिस्प्ले केस तोड़ने के लिए उसने स्टूल का इस्तेमाल किया. उसने कई प्राचीन कलाकृतियों को नुकसान पहुंचाया. इनमें वे दो बर्तन भी शामिल हैं जिनका मूल्य 5 मिलियन डॉलर बताया जा रहा है.  


कितना हुआ नुकसान?
इंडिपेंडेंट के अनुसार, नुकसान का शुरुआती अनुमान लगभग 5,153,000 डॉलर है. हालांकि, डलास म्यूजियम के निदेशक, ऑगस्टीन आर्टेगा ने कहा कि वह नुकसान का निर्धारण करने के लिए बीमाकर्ताओं के साथ बात कर रहे,  अंतिम अनुमान प्रारंभिक 5 मिलियन डॉलर से कम हो सकता है.


हर्नांडेज़ सुरक्षा गार्डों ने पकड़ा
पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा गार्डों ने म्यूजियम (Museum) के मुख्य फ्लोर पर हर्नांडेज़ को पकड़ लिया. मोशन डिटेक्टर अलार्म बजने पर उन्हें उसकी उपस्थिति के बारे में जानकारी मिली. यह पूछे जाने पर कि वह संग्रहालय में क्या कर रहा है, हर्नांडेज़ ने कहा कि वह अपनी प्रेमिका पर गुस्से में पागल हो गया था इसलिए वह म्यूजियम घुस गया और संपत्ति को नष्ट करना शुरू कर दिया.


घटना के अगले दिन खोल दिया गया म्यूजियम
सीएनएन के मुताबिक घटना के दौरान किसी को नुकसान नहीं हुआ. म्यूजियम भी अगले दिन खोला गया, हालांकि जिन जगहों पर हर्नांडेज़ ने कथित रूप से नुकसान पहुंचाया, उन्हें बंद कर दिया गया है ताकि जांच बिना रुके जारी रहे.


यह घटना पेरिस (Paris) के लौवर म्यूजियम (Louvre Museum) में विश्व प्रसिद्ध मोनालिसा पेंटिंग (Mona Lisa Painting) को नुकसान पहुंचाने की कोशिश के कुछ दिनों बाद हुई है. बता दें एक बुजुर्ग महिला के रूप में लौवर म्यूजियम में गए व्यक्ति ने मोनालिया पेंटिंग के सुरक्षात्मक कांच पर एक केक फेंका हालांकि पेटिंग को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.


यह भी पढ़ें: 


Child Shoot Father: अमेरिका के फ्लोरिडा में 2 साल के बच्चे ने पिता को गोली मारी, मां बनी आरोपी


New York में अब 21 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद पाएंगे अर्ध स्वचालित राइफल