एम्स्टर्डम: पुलिस ने बुधवार को कहा कि एम्स्टर्डम (Amsterdam) में एक एप्पल स्टोर (Apple store) में कई लोगों को बंधक बनाने वाले व्यक्ति ने अस्पताल ले जाने से पहले क्रिप्टोकरेंसी में 200 मिलियन यूरो (230 मिलियन डॉलर) की मांग की.


27 वर्षीय इस शख्स ने मंगलवार की दोपहर व्यस्त लीडसेप्लिन ( Leidseplein) में एक बन्दूक लेकर एप्पल स्टोर में प्रवेश किया, जिसके बाद पांच घंटे तक तनावपूर्ण स्थिति बनी रही. हमलावर ने मुंह को ढंक रखा था. उसने रिपोर्टों के अनुसार,  एक 44 वर्षीय ब्रिटिश नागरिक को बंधक बना लिया, जबकि चार अन्य एक कोठरी में छिप गए. शुरू में यह आशंका थी कि संदिग्ध ने कई लोगों को बंधक बना रखा है, हालांकि कथित तौर पर उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि कई और लोग भी इमारत में छिपे हुए हैं. पुलिस प्रमुख फ्रैंक पौव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि संदिग्ध ने क्रिप्टोकरंसी में 200 मिलियन की मांग की, इससे पहले कि वह अंततः पुलिस द्वारा पकड़ा गया.


ऐसे पकड़ा गया संदिग्ध 
नाटकीय घटनाक्रम लगभग 10:30 (2130 GMT) पर समाप्त हो गया जब बंधक ने पानी मांगा और इस दौरान वह इमारत से बाहर निकल गया और फिर भाग गया, जिसके बाद संदिग्ध व्यक्ति ने उसका पीछा किया. संदिग्ध को एक पुलिस कार ने जोरदार टक्कर मारी जिसके बाद वह जमीन पर गिर गया और बेहोश पड़ा रहा. इसके बाद पुलिस ने रोबोट के जरिए उस व्यक्ति की तलाशी ली ताकि यह पता चल सके कि कहीं उसके पास किसी प्रकार के विस्फोटक तो नहीं है.


बंधक ने दिखाई बहादुरी 
पौव ने बहादुरी के लिए बंधक की प्रशंसा करते हुए कहा, "बंधक ने एक नायक की भूमिका निभाई है. कुछ ही सेकंड में वह इस बंधक स्थिति से बच निकला, अन्यथा यह और भी लंबी खराब रात होती." कुल मिलाकर लगभग 70 लोगों को इमारत से बाहर निकाला गया और दुकान के आसपास के क्षेत्र को घेर लिया गया. पुलिस प्रमुख ने कहा कि संदिग्ध को अस्पताल ले जाया गया है और घटना की जांच जारी है.


ऐप्पल स्टोर में एक हथियारबंद व्यक्ति के बारे में मंगलवार शाम लगभग 5:30 (1630 GMT) पुलिस को सूचना मिली और इमेजेस (images) से पता चला कि उसने शायद विस्फोटक बनियान (explosive vest) पहन रखी है. पुलिस प्रमुख ने कहा कि कई विशेष पुलिस यूनिट्स को तैनात किया गया था. लीडसेप्लिन पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है और अपने बार और कैफे के लिए जाना जाता है.  


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine conflict: जानें कौन हैं, भारतीय मूल के अमेरिकी आर्थिक सलाहकार, जो रूस पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई का कर रहे नेतृत्व


Russia Ukraine conflict: यूक्रेन में लागू हुआ आपातकाल, रूसी आक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सुरक्षा परिषद ने दी मंजूरी