Britain: ब्रिटेन में शनिवार (6 मई ) को किंग चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला का राज्याभिषेक होगा. ऐसे में दुनिया के चुनिंदा लोगों को इस समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है. गेस्ट की लिस्ट में एक भारतीय मूल की महिला का भी नाम शामिल है, जो चर्चा का विषय बनी हुई है. भारतीय मूल की मंजू मल्ही को राज्याभिषेक समारोह में शिरकत करने के लिए विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है. 


मंजू मल्ही पेशे से एक शेफ हैं, उन्हें ब्रिटिश एम्पायर मेडल (BEM) से भी सम्मानित किया जा चुका है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए काम करने वाले परोपकारी संस्था से जुड़ी मल्ही को कोविड-19 के दौरान लंदन में सामुदायिक सेवा के लिए बीईएम से सम्मानित किया गया था. मंजू मल्ही यह अवार्ड पाने वालों के अंतिम बैच में शामिल थीं. जिन्हें दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा BEM से सम्मानित किया गया.


न्योता मिलने के बाद बहुत खुश थी मंजू मल्ही


राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने को लेकर मंजू मल्ही ने कहा कि जब मुझे समारोह के लिए न्योता आया तो खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा. यह मेरे लिए बेहद ही ख़ास क्षण था. मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मुझे न्योता क्यों मिला है. आखिर मेरे अंदर ऐसा क्या है. यह मेरे लिए गौरव की बात है कि मैं दुनिया के सबसे ऐतिहासिक पलों की गवाह बनने जा रही हूं.


कौन है मंजू मल्ही


मंजू मल्ही एक पेशेवर शेफ हैं जो 'ओपन एज’ नाम की परोपकारी संस्था में 2016 से कार्यरत हैं. यह संस्था लंदन में 50 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को अपनी सेहत और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करती है. 


मंजू मल्ही का बचपन भारत में गुजरा है 


मल्ही का जन्म ब्रिटेन में हुआ है. वह शेफ के साथ- साथ एक लेखक भी हैं जो खाने पीने की चीजों पर लिखा करती हैं. उनकी परवरिश उत्तर-पश्चिम लंदन में हुई है और वह एंग्लो-भारतीय व्यंजन की विशेषज्ञ हैं. उनका बचपन भारत में भी गुजरा है. 


ये भी पढ़ें: दुकान का ताला तोड़ सिर्फ दाहिने पैर के लिए 200 जूते चुरा ले गए चोर, जानें ऐसा क्यों किया