नई दिल्ली: फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि फेसबुक सोशल नेटवर्क पर विश्व स्वास्थ्य संगठन का विज्ञापन फ्री में दे रहा है. जिससे वायरस से संबंधित गलत जानकारी फैलने से रोकने में मदद मिल सके. जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा है कि कि कंपनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयों और विश्व स्वास्थ्य संगठन की संस्था- यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और यूनिसेफ के साथ मिलकर काम कर रही है. जिससे लोगों को वायरस से संबंधित सटीक जानकारी समय पर मिल सके.


बता दें कि पहले भी फेसबुक ने वायरस की गलत सूचनाओं से लड़ने के लिए कई उपाय किए हैं. जिसके जरिए झूठे दावों और षडयंत्रों को दरकिनार कर यूजर्स तक विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दी गई सही और नवीनतम जानकारी दी है . कोरोनोवायरस से प्रभावित चीन के शहर वुहान में काम कर रहे डॉक्टर ने कहा है कि शहर के कई बड़े अस्पतालों में बड़ी संख्या में वायरस रोगियों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है.


हालांकि वहां नए मामलों के आने की संभावना बनी रहती है. उन्होंने बताया कि युवा रोगियों की मौत का सबसे बड़ा कारण लंबे समय तक चलने वाली कुछ दवाओं का साइड इफेक्ट है. वहीं वुहान में काम करने वाले एक अन्य डॉक्टर काओ बिन ने कहा है कि वायरस के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.


उन्होंने कहा है कि चीनी शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए दो एंटीवायरल दवाओं का ईजाद किया है. जिसका प्रारंभिक परीक्षण सफलता पूर्वक पूरा कर लिया गया है और बहुत जल्द इन दवाओं के परीक्षणों का रिजल्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ साझा किया जाएगा.


दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मरीज, जानें मौत का आंकड़ा
कोरोना का सेंटर भले ही चीन का वुहान रहा हो लेकिन अब दुनिया के कई देशों को अपनी गिरफ्त में ले चुका है. कोरोना से बेहाल दुनिया के अलग-अलग देशों में मौत का आंकड़ा लगतार बढ़ रहा है. चीन में कुल 80 हजार 282 मामले , 3 हजार 981 लोगों की मौत हो गई है. ईरान में 2336 मामले सामने आए हैं जबकि 77 लोगों की मौत हो गई है.


इटली में 2502 लोग संक्रमित हैं जबकि 79 लोग जान गंवा चुके हैं. दक्षिण कोरिया में 5621 लोग कोरोना के शिकार हुए हैं, 33 लोगों की मौत हो चुकी है. जापान में 299 लोग संक्रमित हैं, 6 की मौत हुई है. अमेरिका में 128 लोग संक्रमित हैं जबकि 11 को जान गंवानी पड़ी है. हांगकांग में 101 लोक कोरोना से पीड़ित हैं जबकि 2 की मौत हुई है. फ्रांस में 212 लोग वायरस के शिकार हैं जबकि 4 को जान गंवानी पड़ी है. ऑस्ट्रेलिया में भी दो लोगों की मौत हुई है.



ये भी पढ़ें: 


Coronavirus से सतर्क हैं इजरायल के PM नेतन्याहू, लोगों से कहा- मिलते वक्त भारतीय तरीके से नमस्ते करें


चीन: कोरोना पीड़ितों के बीच काम करने वाली नर्स की मांग, 'हमारी सेवा के बदले सरकार मुझे ब्वॉयफ्रेंड दिलाए'