French Minister On Playboy Cover controversy: फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की अगुवाई वाली सरकार की एक महिला मंत्री ने प्लेबॉय (Playboy) मैगजीन के कवर के लिए पोज दिया, जिससे विवाद खड़ा हो गया है. उनके फैसले ने सरकार के कुछ सहयोगियों को नाराज कर दिया है, वो भी ऐसे समय में जबकि सरकार को देश में सेवानिवृत्ति की आयु दो साल बढ़ाने की अपनी योजना के खिलाफ हड़ताल और हिंसक प्रदर्शनों से जूझना पड़ रहा है. सवाल उठाए जा रहे हैं कि प्लेबॉय के लिए पोज देना क्या नारीवाद का उदाहरण हो सकता है?


प्लेबॉय के कवर पर पोज देने वाली यह मंत्री हैं 40 वर्षीय मार्लिन स्‍ख्‍यापा (Marlene Schiappa), जो फेमि‍नस्‍ट राइटर भी हैं. उन्‍होंने बोल्‍ड तस्‍वीरों के लिए कुख्यात मैगजीन के फ्रंट कवर पर अपनी तस्‍वीर छपवाने के अपने फैसले का बचाव किया है. मार्लिन ने ट्विटर पर लिखा, "महिलाएं अपने शरीर के साथ जो करना चाहती हैं, कर सकती हैं...और हमें हर जगह, हर समय उनके अधिकार की रक्षा करनी है."




मार्लिन ने कहा, "फ्रांस में, महिलाएँ पूरी तरह आजाद हैं. इससे वामपंथी और पाखंडी लोग भले ही नाराज हों."


फेमि‍नस्‍ट राइटर रही हैं मार्लिन, अपने फैसलों से विवादित
बता दें कि फ्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 2017 में मार्लिन को मौका दिया था, हालांकि अपने अजब फैसलों के चलते उन्होंने दक्षिणपंथियों को बार-बार नाराज किया है. यहां तक कि फ्रांस की प्रधानमंत्री और वामपंथी आलोचकों का मानना है कि केंद्र सरकार की इस मंत्री ने अपने नए स्टंट से बड़ी गलती की है, क्‍या यह जायज है कि महिलाओं और समलैंगिक अधिकारों की आवाज उठाते-उठाते गर्भपात पर 12-पेज के इंटरव्‍यू के साथ 'प्लेबॉय' के लिए पोज दे दिया जाए.


प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने लगाई क्‍लास
एक ग्लैमर पत्रिका (प्लेबॉय) के लिए डिजाइनर कपड़े पहनने वाली मार्लिन की तस्‍वीरों को देश में कुछ लोगों ने गलत मैसेज देने के तौर पर लिया है. एक शख्‍स ने यह कहते हुए उनके पोज पर सवाल उठाया कि मुझे लगा यह अप्रैल फूल का मजाक है. वहीं, सरकार के एक सहयोगी ने शनिवार बताया, कि फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न, जो इस पद पर काबिज होने वाली दूसरी महिला हैं, उन्होंने मार्लिन को यह स्‍पष्‍ठ करने के लिए बुलाया कि उनका ऐसा करना "बिल्कुल भी उचित नहीं था, वो भी मौजूदा समय में".


रिटायरमेंट की उम्र पर घिरी सरकार में खड़ा हुआ नया बखेड़ा
गौरतलब हो कि फ्रांस में सरकार ने रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाई है, जिसके खिलाफ देशभर में पिछले 3 महीने से व्यापक स्‍तर पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को विपक्षियों के सवालों का सामना करना पड़ रहा है, यहां तक कि उनकी सरकार गिराने की कोशिशें भी हुई हैं. ऐसे में उनकी मंत्री द्वारा 'प्‍लेबॉय' में तस्‍वीरें पब्लिश कराना उनकी सरकार के लिए और मुसबीत ले आया है. सरकार में कुछ लोग जहां मार्लिन के पक्षधर हैं, वहीं बहुत-से सहयोगी नाराज हो गए हैं.


'फ्रांसीसी लोगों की परवाह है कि नहीं'
एक ग्रीन्स सांसद व विमेंस राइट्स एक्टिविस्‍ट सैंड्रिन रूसो (Sandrine Rousseau) ने कहा कि फ्रांसीसी लोगों के लिए सम्मान कहां है? जिन लोगों को दो साल और काम करना होगा, वे प्रदर्शन कर रहे हैं, अपना वेतन गंवा रहे हैं...और इस सरकार की मंत्री प्‍लेबॉय' में छप रही है. उन्‍होंने कहा, "महिलाएं कहीं भी शारीरिक प्रदर्शन कर सकती हैं, मुझे इससे कोई समस्या नहीं है, लेकिन जो मार्लिन ने किया उसका समाज में गलत मैसेज जाएगा. 


यह भी पढ़ें: 'औरत के शरीर को सुंदर रखता है गधे के दूध का साबुन', बीजेपी सांसद मेनका गांधी का अजीबो-गरीब बयान